24 APRWEDNESDAY2024 11:16:02 PM
Nari

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स: होली दौरान ऐसे करें बालों और स्किन की देखभाल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 03 Mar, 2022 05:25 PM
शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स: होली दौरान ऐसे करें बालों और स्किन की देखभाल

होली का त्यौहार खुशियों, मस्ती, रोमांच तथा उत्साह लेकर आता है। मगर रंगों के इस त्यौहार को हम सब लोग उत्साह से मनाने के साथ ही रंग खेलने से ज्यादा रंग छुड़ाने, त्वचा एवं बालों को हुए नुकसान को लेकर टेंशन में रहते हैं। दरअसल, "बुरा न मानो होली है" कहकर रंग फेंकने वाले अल्हड़ युवक-युवतियों की टोलियां पिचकारी, गुब्बारे, डाई व गुलाल, बाजार में बिकने वाले जिन रंगों का प्रयोग करते हैं उनमें माइका, लेड जैसे हानिकारक रसायनिक मिले होते हैं। इससे बाल तथा त्वचा रूखी एवं बेजान हो जाती है। बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं तथा त्वचा में जलन एवं खारिश शुरू हो जाती है। मगर इससे परेशान होने की जगह आप होली खेलने के बाद चुटकियों में रंग छुड़ाने के तरीके ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन के कुछ खास टिप्स अपना सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

होली खेलने के 20 मिनट पहले स्किन पर सनस्क्रीन लगाएं

होली खेलने से 20 मिनट पहले त्वचा पर 20 एस.पी.एफ. सनस्क्रीन लगाएं। यदि आपकी त्वचा पर फोडे़, फुन्सियां आदि है तो 20 एसस.पी.एफ. से ज्यादा सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए। ज्यादातर सनस्क्रीन में माइस्चराईजर ही विद्यमान होता है। यदि आपकी त्वचा अत्याधिक शुष्क हैं तो पहले सनस्क्रीन और बाद में माइस्चराईजर लगाएं। अपनी बाजू और सभी खुले अंगों पर माईस्चराइजर लोशन या क्रीम लगाएं।

PunjabKesari

ऐसे करें बालों की देखभाल

होली खेलने से पहले सिर में बालों पर हेयर सीरम या कंडीशनर का उपयोग करें। इससे बालों को गुलाल के रंगों की वजह से पहुंचने वाले सुखेपन से सुरक्षा मिलेगी तथा सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाव मिलेगा। आजकल बाजार में सनस्क्रीन सहित हेयर क्रीम आसानी से उपलब्ध हो जाती है। थोड़ी से हेयर क्रीम लेकर उसे दोनों हथेलियों पर फैलाकर बालों की हल्की-हल्की मालिश करें। इसके लिए आप शुद्ध नारियल तेल की बालों पर मालिश भी कर सकते हैं। इससे भी रसायनिक रंगों से बालों को होने वाले नुकसान को बचाया जा सकता है।

नाखूनों की देखभाल जरूरी

होली के रंगों से नाखूनों को बचानें के लिए नाखूनों पर तेल से मालिश करनी चाहिए। होली खेलने के बाद त्वचा तथा बालों पर जमें रंगों को हटाना काफी मुश्किल कार्य है। उसके लिए सबसे पहले चेहरे को बार-बार सादे जल से धोएं। इसके बाद क्लीजिंग क्रीम या लोशन लगाएं तथा कुछ समय बाद इसे गीले कॉटन वूल से धो लें

PunjabKesari

आंखों के इर्द-गिर्द ऐसे करें सफाई

आंखों के इर्द-गिर्द के क्षेत्र को हल्के-हल्के साफ करना न भूलें। क्लीजिंग जैल से चेहरे पर जमें रंगों को धुलने तथा हटाने में काफी मदद मिलती है। अपना घरेलू क्लींजर बनाने के लिए आधा कप ठंडे दूध में तिल, जैतून, सूरजमुखी या कोई भी वनस्पति तेल मिला लीजिए। कॉटन वूल पैड को इस मिश्रण में डुबोकर त्वचा को साफ करने के लिए उपयोग में लाएं। शरीर से रसायनिक रंगों को हटाने में तिल के तेल की मालिश महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। इससे न केवल रसायनिक रंग हट जाएंगे बल्कि त्वचा को अतिरिक्त सुरक्षा भी मिलेगी।

हल्के हर्बल शैम्पू से धोएं बाल

बालों को साफ करने के लिए और इसमें फंसे सुखे रंगों तथा माईका को हटाने के लिए बालों को बार-बार सादे ताजे पानी से धोएं। इसके बाद बालों को हल्के हर्बल शैम्पू से धोएं तथा उंगलियों की मदद से शैम्पू को पूरे सिर पर फैला लें तथा इसे पूरी तरह लगाने के बाद पानी से अच्छी तरह धो डालिए। बालों की अंतिम धुलाई के लिए बियर को अन्तिम हथियार के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। बीयर में नींबू का जूस मिलाकर शैंपू के बाद सिर पर डालें। इसे कुछ मिनट बालों पर लगा रहने के बाद साफ पानी से धो डालें।

PunjabKesari

ऐसे करें चेहरे की देखभाल  

होली के अगले दिन दो चम्मच शहद को आधा कप दही में मिलाकर थोड़ी सी हल्दी में मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे, बाजू तथा सभी खुले अंगों पर लगा लें। इसे 20 मिनट लगा रहने दें तथा बाद में साफ ताजे पानी से धो डालें। इससे त्वचा से कालापन हट जाएगा तथा त्वचा मुलायम होगी। होली के अगले दिनों के दौरान अपनी त्वचा तथा बालों को पोषाहार तत्वों की पूर्ति करें। एक चम्मच शुद्ध नारियल तेल में एक चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर इसे गर्म करके अपने बालों पर लगाएं। एक तौलिए को गर्म पानी में भिगोकर पानी को निचोड़ें। फिर तौलिए को सिर पर लपेट लीजिए। इसे 5 मिनट तक पगड़ी की तरह सिर पर बंधा रहने दीजिए। इस प्रक्रिया को 4-5 बार दोहराएं। इसे स्कैल्प में तेल को जमने में मदद मिलती है। एक घंटे बाद बालों को साफ ताजे पानी से धो डालिए।

तिल के तेल से करें मसाज

तिल के तेल की मालिश से सूर्य की किरणों से हुए नुकसान की भरपाई में मदद मिलती है। नहाते समय शरीर को लूफ या वॉश कपड़े की मदद से स्क्रब कीजिए तथा नहाने के तत्काल बाद शरीर तथा चेहरे पर माइस्चराईजर का उपयोग कीजिए। इससे शरीर में नमी बनाए रखने में मदद मिलेगी। यदि त्वचा में खुजली हो तो पानी के मग में दो चम्मच सिरका मिलाकर उसे त्वचा पर उपयोग करें तथा इससे खुजली खत्म हो जाऐगी। इसके बाद भी त्वचा में खुजली जारी रहती है तथा त्वचा पर लाल चकत्ते तथा दाने उभर आते हैं तो आपकी त्वचा को रंगों से एलर्जी हो गई। इसके लिए आपको डॉक्टर से आवश्यक सलाह मशवरा जरूर कर लेना चाहिए।

 

 

Related News