26 APRFRIDAY2024 8:25:49 PM
Nari

बेटी की शादी तय होने पर पिता सीखाएं ये बातें, लाडली के जीवन में आएगी खुशहाली

  • Edited By neetu,
  • Updated: 12 Mar, 2021 01:47 PM
बेटी की शादी तय होने पर पिता सीखाएं ये बातें, लाडली के जीवन में आएगी खुशहाली

कहते हैं कि बेटियां अपनी पिता की लाडली होती है। ऐसे में इनका रिश्ता बेहद ही खूबसूरत व प्यारा होता है। मां-बेटी के रिश्ते की तरह पिता और बेटी का रिश्ता भी दोस्ती भरा हो सकता है। ऐसे में हर पिता अपनी बेटी की खुशियों व जरूरतों का ध्यान रखते हुए उसकी परवरिश करता है। साथ ही एक मां की तरह उसकी शादी के लिए सपने संजोता है। सभी पेरेंट्स का सपना होता है कि उनकी बेटी शादी के बाद भी खुशियों से भरी जिंदगी बीताएं। ऐसे में उन्हें शादी से पहले बेटी को कुछ सीख देने की खास जरूरत होती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताते हैं, जिसे हर पिता को अपनी बेटी को सीखानी चाहिए।  

सास-ससुर को मां-बाप समझना

सास-ससुर को हमेशा अपने पेरेंट्स की तरह समझें। ऐसे में उनका आदर करें व जरूरतों का ध्यान रखें। इससे शादी के बाद ससुरालवालों के दिल में जगह बनेगी। 

PunjabKesari

ससुराल वालों के रिवाजों को सीखें

हर किसी के घर में अलग-अलग रीति-रिवाज होते हैं। ऐसे में ससुराल वालों के तौर-तरीकों को समझते हुए उसमें ढलने की कोशिश करें। ऐसे में आपको जल्दी ही ससुराल वालों के दिल में जगह बनाने में मदद मिलेगी। 

सभी की इज्जत करो

सास-ससुर के साथ घर के बाकी सदस्यों की इज्जत करें। साथ ही सभी की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए काम करें। घर को बड़ों का आदर व छोटो को प्यार देने से घर में एकता व खुशहाली बनी रहेगी। 

अपने फैसले दूसरों पर ना डालें

भले ही शादी से पहले आप जैसे मर्जी रहती हो। मगर शादी के बाद ससुराल में किसी से जिद्द व बहस करने से बचें। साथ ही अपने फैसले व निर्णय दूसरों पर ना डालें। इससे रिश्तों में खटास आ सकती है। 

PunjabKesari

आत्मविश्वास बनाएं रखें

शादी के बाद लड़की को अलग-अलग परिस्थिति का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में मन में कई बार खुद के गलत होने का ख्याल आता है। ऐसे में पिता का फर्ज है कि बेटी को सही व गलत की पहचान सिखाएं। साथ ही उसे मुसीबत व परेशानी में डरने व घबराने की जगह खुद पर आत्मविश्वास बनाएं रखना सिखाएं। 

किसी काम को लेने से डरे ना

हो सकता है कि आपको ससुराल में बजट का ध्यान रखना पड़े। ऐसे में इससे डरने या घबराने की जगह शांति से सभी कामों को करें। साथ ही कोई समस्या होने पर सास या पति से मदद लेने से भी घबराएं ना। 


 

Related News