02 DECWEDNESDAY2020 12:11:17 AM
Nari

एरिका फर्नांडिस से जानें चेहरा धोने का सही तरीका, रिजल्‍ट देखकर हो जाएंगे हैरान

  • Edited By neetu,
  • Updated: 18 Nov, 2020 10:30 AM
एरिका फर्नांडिस से जानें चेहरा धोने का सही तरीका, रिजल्‍ट देखकर हो जाएंगे हैरान

मौसम चाहे कोई भी हो हैल्थ और स्किन का अच्छे से ध्यान रखने की जरूरत होती है। बात अगर स्किन की करें तो इसकी सही से सफाई ना होने व धूल-मिट्टी जमने से स्‍किन पोर्स बंद होने लगते हैं। इसके कारण चेहरा डल व ड्राई नजर आने लगता है। ऐसे में स्किन की खास देखभाल की जरूरत होती है। वैसे तो इसके लिए बाजार से अलग-अलग तरह की क्रीम, लोशन व फेसपैक मिलते हैं। मगर फिर भी डेली रूटीन में चेहरा अच्छे से धोना बहुत जरूरी है। 

PunjabKesari

जी हां, चेहरे को सही तरीके से धोकर ही इसकी केयर की जा सकती है। इसी के चलते 'कसौटी जिंदगी की 2' की मेन एक्ट्रेस प्रेरणा यानि एरिका फर्नांडिस ने अपनी एक वीडियो के जरिए चेहरे को सही ढंग से साफ करने का तरीका बताया है। तो आइए एरिका फर्नांडिस से जानते हैं स्किन को हैल्दी व ग्लोइंग बनाएं रखने के टिप्स... 


- हमारे हाथों पर बहुत से कीटाणु और बैक्टीरिया जमा होते हैं। ऐसे में गंदे हाथों से चेहरे को छुने से स्किन खराब हो सकती है। इसके लिए सबसे अपने हाथों को धोएं। ताकि इसपर जमा कीटाणु और बैक्टीरिया साफ हो जाएं। 

- अब मेकअप रिमूव की मदद से चेहरा साफ करें। इससे स्किन पोर्स में जमा गंदगी साफ होंगे।

- अब अपनी स्किन टाइप के हिसाब से क्लींजर चुनें और चेहरा धोएं। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो क्रीमी क्लींजर और अगर ऑयली है तो लैक्टिक व मैलिक एसिड वाले क्लींंजर का इस्तेमाल करें। यह त्वचा को गहराई से साफ कर इसे ग्लोइंग बनाने में मदद करता है।

 

- ज्यादा ठंडा व गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बचें। ज्यादा ठंडे पानी से स्किन पोर्स सिकुड़ सकते हैं। इसके विपरीत अधिक गर्म पानी से त्वचा रूखी हो सकती है। इसलिए ‌हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। यह बिना किसी नुकसान के त्वचा को गहराई से साफ करने में मदद करेगा।

- चेहरे को साफ करने पर एरिका का कहना है कि इसके लिए हाथों को फेस के सेंटर से शुरू कर चेहरे के दूसरी ओर ले जाते हुए साफ करें। खासतौर पर अपने टी-जोन यानि माथे से ठुड्डी तक। असल में इसी जगह पर ज्यादा ऑयल जमा होता है। 

- अब चेहरे की हल्के हाथों से करीब 1 मिनट तक मसाज करें। फिर पानी से चेहरा धोएं। क्लींजर से स्किन पोर्स कर जमा गंदगी साफ हो चेहरा साफ, मुलायम और फ्रेश नजर आएगा।

- लास्ट स्टेप में चेहरे को साफ करें। इसे तौलिए की मदद से हल्के हाथों से सुखाएं। तौलिए से चेहरे को रगड़ने की गलती न करें। नहीं तो समय से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगेंगी।

Related News