04 JULSATURDAY2020 8:10:56 AM
Nari

घर में 1 भी कॉकरोच रहने नहीं देगा यह देसी टोटका

  • Edited By neetu,
  • Updated: 02 Jun, 2020 05:13 PM
घर में 1 भी कॉकरोच रहने नहीं देगा यह देसी टोटका

गर्मी व बरसात के दिनों में घरों में कॉकरोचों की संख्या बढ़ जाती है। यह सबसे ज्यादा किचन  व स्टोर रूम में पनपते हैं। वैसे तो इन्हें भगाने के लिए बाजार में बहुत सी चीजें मिलती है। मगर इन केमिकलयुक्त प्रोड्क्टस का इस्तेमाल करने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। खासतौर पर जिन घरों में छोटे बच्चे हो उन्हें ये चीजें सोच समझ कर यूज करनी चाहिए। मगर इन केमिकल्स से भरी चीजों की जगह घरेलू नुस्खों को अपनाकर इनसे छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन घरेलू नुस्खों के बारे में...

 

तेजपत्ता

 

घर के जिस हिस्से में कॉकरोच हो वहां तेजपत्ते की कुछ पत्तियां हाथों से मसल कर रखें। इसे मसलने से जो तेल निकलता है। उसकी तेज स्मैल से कॉकरोच भाग जाते हैं। साथ ही इन पत्तियों को समय-समय पर बदलते हैं।

तेज पत्ता,nari

 

बेकिंग पाउडर और चीनी 

 

एक बॉउल में बेकिंग पाउडर और चीनी को समान मात्रा में डालकर अच्छे से मिलाएं। तैयार मिश्रण को उस जगह पर छिड़के जहां बहुत से कॉकरोच आते हो। ऐसे में चीनी का स्वाद कॉकरोचों को अपनी ओर खींचेगा और बेकिंग सोडा उन्हें मारने का काम करेगा। समय- समय पर इस मिश्रण को जरूर बदलते रहें।

 

लौंग

 

लौंग की तेज गंध भी कॉकरोचों को भगाने का एक अच्छा स्रोत है। इसलिए घर के जिस कोने में ज्यादा कॉकरोच आते हैं। उस जगह पर लौंग की कुछ कलियों रख दें। इससे कॉकरोच जल्दी ही भाग जाएंगे।

clove,nari

 

बोरेक्स

 

कॉकरोचों को भगाने के लिए बोरेक्स पाउडर का छिड़काव भी किया जा सकता है। मगर इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता है। ऐसे में इसका छिड़काव करते समय बच्चों को दूर रखें।

cock roach,nari

 

केरोसिन ऑयल 

 

केरोसिन ऑयल की स्ट्रांग स्मैल भी कॉकरोचों को भगाने में फायदेमंद होता है। मगर इसकी तेज बदबू पूरे घर में फ़ैल जितनी है। ऐसे में इसका इस्तेमाल थोड़ा ध्यान और सोच- समझ कर ही करें।

 

इन बातों का भी रखें ख्याल

 

. पानी वाली सभी जगह पर जाली लगाएं।
. सब्जियों और फलों के छिलकों को घर पर ज्यादा देर रखने की जगह तुरंत डस्टबिन में डालें।
. खुद को अच्छे से कवर करके ही स्प्रे करे।
. घर के जिस हिस्से में कॉकरोच आते हैं। उस जगह की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।
. हर हफ्ते किचन की अच्छे से सफाई करें। 

Kitchen Cleaning,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News