26 APRFRIDAY2024 11:13:24 PM
Nari

ऑयली खाने के तुरंत बाद करेंगे ये काम तो बॉडी में जमा नहीं होगी फैट

  • Edited By neetu,
  • Updated: 23 Jul, 2020 03:34 PM
ऑयली खाने के तुरंत बाद करेंगे ये काम तो बॉडी में जमा नहीं होगी फैट

बारिश में के मौसम में लोग खासतौर पर समौसे, कचौड़ी, पकौड़े आदि चीजों को खाने का मजा लेते है। मगर ऐसे खाने से वजन बढ़ने के साथ स्वास्थ्य से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में बहुत से लोग अपनी इन फेवरेट चीजों को खाने से परहेज रखते है। मगर आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते है जिनका ऑयली फूड खाने के बाद सेवन करने से आपका शरीर स्वस्थ रहने के साथ वजन भी कंट्रोल में रखने की मदद मिलेगी। तो चलिए जानते है उन चीजों के बारे में...

nari,health,PunjabKesari

गुनगुना पानी का करें सेवन

अक्सर लोग ऑयली चीजों को खाने के बाद चाय व कॉफी पीना पसंद करते है। इसे पीने से पाचन तंत्र खराब होता है। साथ ही वजन बढ़ने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इनसे बचने के लिए चाय या कॉफी की जगह 10-15 मिनट के बाद 1 गिलास गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए। इससे पाचन तंत्र सही तरीके से काम करने के साथ शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी को कम करने में मदद करता है। साथ ही शरीर अच्छे से हाइड्रेट होता है। ऐसे में पेट से जुड़ी समस्याओं से भी राहत मिलती है। 

पानी में नींबू मिलाकर पीएं

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए  एक डिटॉक्स ड्रिंक बना कर पी सकते है। इसके लिए आप 1 गिलास ताजे या गुनगुने पानी में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर पी सकते है। यह आपकी शरीर में मौजूद वसा और तेल को कम करने में फायदेमंद होता है। ऐसे में शरीर में जमा विषैले पदार्थ बाहर निकलने से वजन कम होने में मदद मिलेगी। 

nari,health,PunjabKesari

फल और सब्जियां 

पेट को स्वस्थ रखने के लिए ताजे फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। तला-भूना भोजन करने के बाद थोड़े से फल या सब्जियों का जरूर सेवन करें। इससे पेट से जुड़ी समस्याओं के होने का खतरा कई गुणा कम हो जाता है। इसमें मौजूद विटामिन, आयरन, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण शरीर को नुकसान होने से बचाते है। साथ ही ऑयली खाने के बाद वजन बढ़ने की परेशानी को कम करते है। 

प्रोबायोटिक्स चीजों का करें सेवन 

प्रोबायोटिक्स वह बैक्टीरिया होते है स्वस्थ के लिए काफी फायदेमंद होते है। यह खाना पचाने के साथ शरीर का वजन नियंत्रण में रखने में मदद करता है। ऐसे में खुद को स्वस्थ रखने के लिए ऑयली फूड को खाने के कुछ देर बाद प्रोबायोटिक्स फूड जैसे कि- दही, सौरक्राउट, केफिर, डार्क चॉकलेट आदि चीजें खानी चाहिए। यह आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करते है। वजन को कंट्रोल रखने में मदद करते है। 

nari,health,PunjabKesari

सैर करें

अक्सर लोग तला-भुना खाने के बाद लेट जाते है। जबकि ऐसा करने से वजन बढ़ने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके लिए हमेशा जब भी कुछ ऑयली फूड खाए उसके बाद थोड़ी देर के लिए तेज-तेज सैर करें। ऐसा करने से शरीर में मेटाबॉलिज्‍म रेट बढ़ाता है। साथ ही खाना पचाने में मदद मिलने के साथ शरीर में हल्का व आराम महसूस होता है। 

Related News