25 APRTHURSDAY2024 5:04:52 PM
Nari

दवा नहीं खाएं ये Healthy Foods, 7 दिनों में बढ़ जाएगा हीमोग्लोबिन लेवल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 18 Dec, 2021 11:57 AM
दवा नहीं खाएं ये Healthy Foods, 7 दिनों में बढ़ जाएगा हीमोग्लोबिन लेवल

शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने से शारीरिक विकास में बाधा आने लगती है। वहीं आयरन की कमी होने से शरीर में ब्लड सेल्स का निर्माण कम हो जाता है। इसके कारण दिनभर थकान, कमजोरी, सुस्ती का अनुभव होता है। इसके अलावा कई अन्य समस्याओं की चपेट में आने का खतरा बढ़ता है। ऐसे में समय रहते इसके लक्षणों को पहचान कर इसकी कमी पूरा करने की ओर ध्यान देना चाहिए। चलिए आज हम आपको आयरन की कमी होने के लक्षण व इससे पूरा करने के डेली डाइट में शामिल करने के कुछ सुपर फूड्स बताते हैं...

आयरन की कमी होने के लक्षण

. दिनभर थकान, कमजोरी रहना
. अनियमित या हैवी पीरियड्स
. चेस्ट पेन, सांस लेने में दिक्कत
. सिरदर्द व चक्कर आना
. हाथ-पैर ठंडे रहना

PunjabKesari

इन लोगों को आयरन की कमी होने का खतरा अधिक

वैसे तो शरीर में आयरन की कमी होना आम बात हैं। मगर यह समस्या ज्यादातर बच्चों व महिलाओं में देखने को मिलती है। खासतौर पर गर्भवती, जिन्हें पीरियड्स होते हो। इसके अलावा जिनकी मेनोपॉज की स्थिति आने वाली हो। वैसे तो आयरन की कमी पूरा करने के लिए कई सारे सप्लीमेंट आसानी से मिल जाते हैं। मगर आप डेली डाइट में कुछ खास चीजें शामिल करके इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं। चलिए जानते हैं उसके बारे में...

​आंवला

आंवला विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन का मुख्य स्त्रोत हैं। इसका सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है। इसके अलावा इम्यूनिटी बूस्ट होने से बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। आप इसे डेली डाइट में कच्चा, अचार, कैंडी, मुरब्बा या पाउडर के रूप में शामिल कर सकते हैं।

​गुड़

आप शरीर में आयरन की कमी पूरा करने के लिए गुड़ का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको आयरन मिलने के साथ अन्य जरूरी तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मिलेंगे। ऐसे में शरीर में खून की कमी दूर होने के साथ इम्यूनिटी बढ़ेगी। ऐसे में आप बीमारियों से सुरक्षित रहेंगे। आप अपनी डेली डाइट में चीनी की जगह पर गुड़ शामिल कर सकते हैं।

​लोबिया

लोबिया आयरन का मुख्य स्त्रोत है। इसके सेवन से आपके शरीर में आयरन की कमी पूरा हो सकती है। लोबिया में 26 से 29 प्रतिशत तक आयरन पाया जाता है। ऐसे में आप शरीर में आयरन की कमी पूरा करने के लिए लोबिया को डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

किशमिश

किशमिश में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। इसके साथ ही इसमें कॉपर, विटामिन ए, एंटी-ऑक्सीडेंट व औषधीय गुण होते हैं। इसके सेवन से शरीर में तेजी खून का निर्माण होता है। इसके अलावा किशमिश खाने से इम्यूनिटी व पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। थकान, कमजोरी दूर होकर दिनभर एनर्जेटिक महसूस होता है। इसके लिए रात को 8-10 किशमिश भिगोएं। अगली सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इससे आयरन की कमी पूरी होने के साथ शारीरिक व मानसिक विकास बेहतर तरीके से होने में मदद मिलेगी।

​पालक

पालक आयरन, विटामिन्स, मिनरल्स, कैल्शियम, प्रोटीन आदि पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से मांसपेशियों में मजबूती आती है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, सप्ताह में 2 बार पालक खाने से आयरन की कमी दूर होने में मदद मिलती है। इसके अलावा बेहतर तरीके से मानसिक व शारीरिक विकास होता है।

​मीट

अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो आयरन की कमी पूरा करने के लिए मीट का सेवन कर सकते हैं। इससे आपके शरीर में आयरन की कमी पूरी होगी। इसके साथ ही लिवर, किडनी, ब्रेन, हृदय जैसे ऑर्गन भी हेल्दी रहेंगे। अगर आप थोड़ी सी मात्रा में बीफ लीवर खाते हैं तो इससे दिन की 36 प्रतिशत आयरन की कमी पूरी हो सकती है।

Related News