03 JULWEDNESDAY2024 4:09:10 AM
Nari

मानसून में नहीं होंगे बीमार अगर इन 4 बातों का रखेंगे ध्यान

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 01 Jul, 2024 02:04 PM
मानसून में नहीं होंगे बीमार अगर इन 4 बातों का रखेंगे ध्यान

नारी डेस्क: जैसे कि मानसून के आने से गर्मी मे लोगों को राहत की सांस मिली हैं। लेकिन बरसात के मौसम में स्वस्थ रहना आसान नहीं होता है। इस मौसम में बढ़ती नमी और ठंडी हवा आपके स्वास्थ्य के लिए कई समस्याओं का कारण बन सकती है।  मानसून से पहले बहुत गर्मी होती है, और मानसून आने के बाद मौसम मे बदलाव आ जाता हैं। जून के अंत तक मानसून हमेशा आ जाता है। ऐसे में हमे अपनी हेल्थ को लेकर  बहुत सावधान रहने की जरूरत होती हैं। हालंकि मानसून के शुरुआत में कभी धुप  तो कभी बारिश ,इसका हमारे स्वस्थ पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता हैं। इसलिए, मानसून में स्वस्थ रहने के लिए हमें अपने आहार और व्यवहार का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। हमें अपने शरीर की देखभाल पर ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा, बारिश के दौरान हमें सतर्क रहना चाहिए और अधिक से अधिक सुरक्षा के साथ बाहर निकलना चाहिए।

बारिश से बचाव:

बारिश के दौरान आपको खुद को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी होता है। अपने इंटीरियर की तरह अपनी बाहरी जगहों को भी सुरक्षित रखें। बारिश में बच्चों को घर से निकलने से रोक सकती है। ज्यादा से ज्यादा बारिश में भीगने से बचे। क्योकि बारिश में भीगने से कई तरह की बीमारियां होने का डर होता हैं। ऐसे में डेंगू ,मलेरिया, टाइफाइड जैसे फीवर होना कॉमन हो जाता है।  

PunjabKesari

हाइजीन:

बरसात के मौसम में हाइजीन बहुत जरूरी होता है। अपने हाथों को और शरीर की और जगहों को साफ रखना बहुत जरूरी होता है। हाइजीन को मेन्टेन करना बारिश के मौसम में बहुत जरूरी हैं।

PunjabKesari

नींद पूरी ले:

बरसात के मौसम में अधिक नींद लेना बहुत जरूरी होता है। अपने बिस्तर को बेहतर बनाए रखें और अपनी सोने के समय को बढ़ाएं।

PunjabKesari

फिजिकल एक्टिविटी करे :

बरसात के मौसम में व्यायाम करना बहुत जरूरी होता है। योगा, वॉकिंग, , बास्केटबॉल, बैडमिंटन जैसे व्यायाम आपके शरीर को फिट और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।
PunjabKesari


 

Related News