26 SEPSUNDAY2021 4:03:34 PM
Nari

Drinks for Glowing Skin: ना ढलेगी जवानी ना बाल होंगे रूखे, चाय से बढ़ाएं खूबसूरती

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Sep, 2021 05:54 PM
Drinks for Glowing Skin: ना ढलेगी जवानी ना बाल होंगे रूखे, चाय से बढ़ाएं खूबसूरती

सेहतमंद रहने के लिए आजकल लोगों में ग्रीन, ब्लू, ब्लैक, हिबिस्कस टी जैसे फैंसी चाय का क्रेज काफी देखने को मिल रहा है। मगर, बात जब चेहरे व हेयर केयर की हो तो लोग महंगे प्रोडक्ट्स का सहारा लेते हैं लेकिन प्राचीन नुस्खे इनसे ज्यादा कारगार होते हैं। जी हां, सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि चेहरे और बालों की चमक बढ़ाने में भी ये हर्बल चाय काफी फायदेमंद है। दरअसल, इनसे त्वचा व स्कैल्प को सभी जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, जो आपकी सुदंरता बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि चेहरे और बालों की चमक बढ़ाने के लिए किन चायों का सेवन करें।

डैंडिलियन चाय

डैंडिलियन चाय भले ही स्वाद में थोड़ी कड़वी हो लेकिन ये पित्त प्रवाह को प्रोत्साहित करती है, जो एस्ट्रोजन डिटॉक्स और लिवर की सेहत के लिए जरूरी है। इससे त्वचा व स्कैल्प की गंदगी भी निकल जाती है, जिससे वो ग्लो करते हैं।

PunjabKesari

पुदीने की चाय

हॉर्मोनल एक्ने से परेशान है तो पुदीने की चाय आपने के लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। इससे टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन प्रभावित होते हैं और एंडोक्राइन सिस्टम पर एंटी-एंड्रोजेनिक प्रभाव पड़ता है। इससे एक्ने की समस्या दूर हो जाती है।

ग्रीन टी

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी त्वचा को फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाती है। साथ ही इससे ग्लोइंग व मुलायम स्किन भी मिलती है। आप चाहते तो ग्रीन टी से बने क्रीम या सीरम भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

गुलाब की चाय

गुलाब की चाय में नेचुरल रेटिनॉल होता है, जिसका इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने के लिए भी किया जाता है। इससे स्किन को सूरज की यूवी रेज से लड़ने मदद मिलती है और साथ ही शरीर को विटामिन ए भी मिलता है। इससे एंटी-एजिंग समस्याएं दूर रहती हैं।

हिबिस्कस चाय

हिबिस्कस यानि गुड़हल के फूलों से बनी चाय में विटमिन-ए, बी-1-2, सी, जिंक, आयरन और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। रोजाना गुड़हल की चाय पीने से ना सिर्फ त्वचा की लोच में सुधार होता है बल्कि ये बालों में भी शाइन बढ़ाती है।

PunjabKesari

अब तो आप जान ही गए होंगे कि चेहरे और बालों के लिए कौन-सी चाय फायदेमंद है। तो जनाब...  ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का पीछा छोड़िए और इन चाय को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर पाएं ग्लोइंग स्किन और चमकदार बाल।

Related News