23 OCTWEDNESDAY2019 1:27:19 AM
Nari

रूखे बालों में शाइन चाहिए तो लगाएं घर का बना यह हेयर मास्क

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 19 Jun, 2019 07:30 PM
रूखे बालों में शाइन चाहिए तो लगाएं घर का बना यह हेयर मास्क

अधिकतर महिलाएं फ्रिजी हेयर(ड्राई-कर्ली) की समस्या से जूझ रही हैं जिनको नरिश करना बहुत जरूरी है। बहुत सी महिलाएं बिना कंडीशनर के शैंपू करती है लेकिन सिर्फ शैंपू करने से भी सामान्य बाल फ्रिजी और रूखे हो जाते हैं क्योंकि इनमें कई तरह के कैमिकल्स होते हैं जो बालों को मुलायम बनाने के बजाएं और रफ बना देते है। ऐसे में फ्रिजी बालों को सॉफ्ट व शाइनी बनाने के लिए कंडीशनर व हेयर मास्क इस्तेमाल करें, मगर नैचुरल क्योंकि इनसे साइड-इफैंक्ट होने का डर भी नहीं रहता। चलिए हम आपको फ्रिजी और ड्राई हेयर के लिए होममेड मास्क बनाने सिखाते हैं जो बालों को नरिश उनमें नमी व चमक लाने में मदद करेगा। 

 

फ्रिजी हेयर का कारण 

कैमिकल्स वाले हेयर प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करने,  तनाव, बीमारी, असंतुलित आहार व डीप कंडीशनिंग, ज्यादा मात्रा में शैंपू का इस्तेमाल करने से भी बाल फ्रिजी व रूखे हो जाते हैं। 

PunjabKesari

फ्रिजी हेयर के लिए होममेड मास्क 

मास्क बनाने की सामग्री 

1 पका हुआ केला 
1 चम्मच ऑलिव ऑयल 
1 चम्मच नारियल तेल 
1 चम्मच शहद 

(आप चाहे तो इन सब चीजों की मात्रा अपने बालों की लंबाई व उनकी मोटाई के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं।) 

PunjabKesari

मास्क लगाने का तरीका 

1 केला लेकर उसे ब्लेंडर में डालकर स्मूद पेस्ट तैयार करें। फिर इसको एक बाउल में डालें और इसमें 1 चम्मच ऑलिव ऑयल, नारियल तेल व 1 चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब इस मास्क को जड़ों से लगाते हुए बालों के सिरों तक अच्छे से लगाएं। फिर लगभग 20-30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद पानी और शैंपू की मदद से मास्क उतार लें। शैंपू करने के बाद कंडीशनर लगाएं और बालों को सुखा लें।   

PunjabKesari

मास्क के अन्य फायदे 
केला 

ड्राई हेयर व खुजली परतदार स्कैल्प के लिए केला काफी फायदेमंद है। इसमें विटामिन A, B, C, नैचुरल तेल व कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते हैं जो दोमुंहे बालों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। केले में मौजूद पोटेशियम हेयर शाफ्ट को सॉफ्ट बनाता हैं। इसके अलावा यह बालों को झड़ने से भी रोकता हैं क्योंकि यह स्कैल्प प्रॉबल्म को दूर करता है जिससे झड़ते बाल की समस्या खुद ब खुद गायब हो जाती हैं। 

 

ऑलिव ऑयल 

वहीं ऑलिव ऑयल में हैल्दी फैट व विटामिन E काफी मात्रा में होता हैं जो बालों को सिल्की व शाइनी बनाते हैं। इसके अलावा यह बालों की डिपली कंडीशिंग, ड्राइड्रेट व मॉश्चराइज करता हैं और टूटते व दोमुंहे बालों से छुटकारा दिलाता है। 

 

नारियल तेल 

नारियल तेल में मौजूद फैटी एसिड हेयर व स्कैल्प को डिपली नरिश व मॉश्चराइज करता हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-फंगल गुण होते हैं जो डैंडर्फ जैसी समस्या को रोकने के लिए बेस्ट साबित होते हैं।


 
शहद 

शहद बालों की टेक्सचर को बेहतर बनाकर उन्हें हैल्दी रखता हैं। इसके इस्तेमाल से बाल की ब्रेकेज भी रूक जाती हैं। इसके अलावा यह बालों की नैचुरल तरीके से कंडीशनर करता है जिससे बालों में नमी बनी रहती हैं। 


 

Related News