26 OCTSATURDAY2024 2:52:58 PM
Nari

Diwali पर मिठाई और जंक फूड से खराब नहीं होगी तबीयत! डाइट में करें ये बदलाव

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 26 Oct, 2024 12:14 PM
Diwali पर मिठाई और जंक फूड से खराब नहीं होगी तबीयत! डाइट में करें ये बदलाव

नारी डेस्क: दिवाली का त्योहार हर साल खुशियों और उत्सव का प्रतीक होता है, लेकिन इस समय खान-पान में बदलाव और बढ़ते प्रदूषण के कारण इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है। इसके चलते बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इस लेख में हम आपको कुछ सरल उपाय बताएंगे, जिनसे आप त्योहारों के मौसम में भी अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रख सकते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये उपाय

विटामिन-C

विटामिन-C इम्यूनिटी के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। यह न केवल संक्रमण से लड़ने में मदद करता है, बल्कि कोरोना जैसी बीमारियों से भी सुरक्षा प्रदान करता है। इसके अलावा, यह शरीर में आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है, जिससे रक्त की गुणवत्ता में सुधार होता है। अपनी डाइट में संतरा, नींबू और आंवला शामिल करें, जो विटामिन-C के समृद्ध स्रोत हैं।

PunjabKesari

विटामिन-A

यह विटामिन पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है और श्वसन संबंधी संक्रमण को कम करता है। विटामिन-A, दृष्टि के लिए भी आवश्यक है और यह त्वचा की स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। गाजर, पालक और सीताफल जैसी सब्जियाँ विटामिन-A का अच्छा स्रोत हैं, जो प्रतिदिन की डाइट में शामिल की जा सकती हैं।

विटामिन-E

विटामिन-E शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स की कमी को दूर करता है, जिससे मांसपेशियों में दर्द और तनाव कम होता है। यह हृदय स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाने में सहायक है। त्यौहारों के दौरान थकान से बचने के लिए नट्स और सीड्स का सेवन करें, जो विटामिन-E के अच्छे स्रोत होते हैं और ऊर्जा को बनाए रखने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

प्रोबायोटिक्स

ये गुड बैक्टीरिया आपकी गट हेल्थ के लिए आवश्यक होते हैं। ये आपके पाचन तंत्र को संतुलित रखते हैं और शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। दही, अचार और फर्मेंटेड फूड्स का सेवन करें, जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में मदद करेंगे और पेट की समस्याओं को दूर रखते हैं।

ये भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल के इन  5 शुरुआती संकेतो  को नजरअंदाज न करें! जानें लक्षण और बचाव

विटामिन-D

धूप विटामिन-D का सबसे अच्छा स्रोत है। यह शरीर के कैल्शियम अवशोषण को बढ़ाता है, जो हड्डियों की मजबूती के लिए आवश्यक है। इसके अलावा, अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल करें जो विटामिन-D से भरपूर हों, जैसे कि मछली और अंडे। धूप में समय बिताना न भूलें, खासकर सुबह की धूप, जो आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।

PunjabKesari

जिंक

जिंक की कमी से इम्यून सिस्टम प्रभावित होता है और यह कई शारीरिक क्रियाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है, और इसके पर्याप्त सेवन से संक्रमण से बचने में मदद मिलती है। मांसाहारी लोग मछली और चिकन का सेवन कर सकते हैं, जबकि शाकाहारी लोग दालों को अपनी डाइट में शामिल करें, जो जिंक का अच्छा स्रोत हैं।

हाइड्रेशन

शरीर में हाइड्रेशन बनाए रखना बेहद जरूरी है, खासकर त्योहारों के दौरान जब खाने-पीने का अधिक सेवन होता है। इसके लिए पानी का सेवन बढ़ाएं और फलों का सेवन करके एक्स्ट्रा हाइड्रेशन प्राप्त करें। ताजे फलों के जूस भी हाइड्रेशन में मदद करते हैं और ऊर्जा प्रदान करते हैं। दिवाली के त्योहार पर मिठाइयां और नमकीन का सेवन सामान्य है, लेकिन इनसे स्वास्थ्य पर प्रभाव न पड़े, इसके लिए ऊपर बताए गए उपायों को अपनाना आवश्यक है। सही आहार और हाइड्रेशन से आप त्योहारों का मजा लेते हुए अपनी इम्यूनिटी को भी मजबूत बना सकते हैं। इस तरह, आप बिना किसी चिंता के दिवाली का आनंद ले सकते हैं और बीमारियों से भी बच सकते हैं।

नोट: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। 

 

 

Related News