12 AUGFRIDAY2022 7:34:19 AM
Nari

Diabetes Control: डायबिटीज रहेगी कंट्रोल, डाइट में शामिल करें अरुगुला

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 21 Apr, 2022 06:32 PM
Diabetes Control: डायबिटीज रहेगी कंट्रोल, डाइट में शामिल करें अरुगुला

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसमें बॉडी में शुगर लेवल कंट्रोल करने वाला इंसुलिन हार्मोन या तो काम करना कम कर देता है या बिल्कुल बंद कर देता है। फिर इससे ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ने लगता है और शरीर में कई समस्याओं के पैदा होने का खतरा बढ़ जाता है। इसको कंट्रोल रखने के लिए अच्छी डाइट, एक्सरसाइज और दवाई बहुत जरूरी है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जड़ी-बूटी के बारे में बताएंगे, जो नेचुरल तरीके से इस बीमारी को कंट्रोल करने में आपकी मदद करेगी। 

जानिए अरुगुला के बारे में 

अरुगुला सरसों के परिवार की तीन पीले फूलों वाली भूमध्यसागरीय जड़ी-बूटियों में से एक है जिसमें सुगंधित पत्तियां होती हैं। ये एक हरी पत्तेदार सब्जी है, जो सेहत के लिए बेहद लाभदायक है। इसके एक कप पत्तों में 20-25 कैलोरी, 3 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, लगभग 2.5 ग्राम प्रोटीन और डेढ़ ग्राम फाइबर होता है। इसमें सभी तरह के जरूरी विटामिन्स भी होते हैं। ये एक ऐसी जड़ी-बूटी है जो डायबिटीज को तो कंट्रोल करती ही है, लेकिन साथ ही साथ शरीर को भी हेल्दी रखती है।

 

PunjabKesari

 

डायबिटीज से लड़ने में अरुगुला कैसे मददगार है

 एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर अरुगुला में अल्फा-लिपोइक एसिड होता है जो ग्लूकोज के स्तर को कम करता है। इसका सेवन करने से इंसुलिन शक्तिशाली होता है। साथ ही साथ ये शुगर के मरीजों में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है। अरुगुला के पत्तों में भरपूर मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है। जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इस बीमारी के मरीजों के लिए इस पौधे की पत्तियों का सेवन करना बेहद उपयोगी है।

अरुगुला का सेवन कैसे करें

इसका स्वाद खाने में अच्छा होता है। आप इसके पत्तों को सब्जी बनाकर कर खा सकते हैं और चाहें तो इसे सलाद बनाकर भी खा सकते हैं। आप रोजाना इसके कुछ पत्तों को चबा सकते हैं या फिर इसका रस निकाल कर भी पी सकते हैं।

Related News