27 APRSATURDAY2024 10:11:39 PM
Nari

बेकार पड़ी प्लास्टिक की बोतलों से सजाएं अपना घर और गार्डन, बनाएं ये शानदार चीजें

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 23 Jun, 2023 02:38 PM
बेकार पड़ी प्लास्टिक की बोतलों से सजाएं अपना घर और गार्डन, बनाएं ये शानदार चीजें

कुछ लोग घर की बेकार पड़ी प्लास्टिक की बोतलों को कबाड़ी को बेच देते है। वहीं कुछ लोग इसे कचरे में फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप इसका इस्तेमाल होम डेकोर के लिए कर सकते हैं। जिससे आपके घर की शोभा भी बढ़ेगी। तो चलिए जानके है उसके बारे में। 

पुरानी बोतल से मनी बैंक 

मनी बैंक बनाने के लिए सबसे पहले एक बोतल लें। इसके बाद उसकी एक तरफ ऐसे कट लगाए कि उसमें से सिक्के की जगह बन जाएं। इसके बाद बोतल पर अपनी पसंद का रंग करें। वहीं बोतल के किनारों पर रंग-बिरंगी टेप से डिजाइन बनाएं।

PunjabKesari

पुरानी बोतल से फ्लावर पॉट

फ्लावर पॉट बनाने के लिए घर पर पड़ी 2 बेकार बोतलों को लें। अगर उस पर कोई लेबल लगा है तो उसे हटा दें। फिर स्केच पेन से बोतल पर बिल्ली या किसी जानवर की शक्ल ड्रॉ करे। ड्रॉ की गई शक्ल को धीरे-धीरे कैंची से काटे। परमानेंट मार्कर से उस जानवर की रूप-रेखा पर आंख और नाक बनाएं। अब कट की गई जानवर की शक्ल को बोतल पर लगा दें। फिर कुछ देर सूखने के लिए रख दो। पेंट ब्रश से बोतल की सतह को एक्रेलिक पेंट से रंग दो। अब बोतल में मिट्टी डालकर नन्हे से पौधे को रोप दो।

PunjabKesari

जिप पाउच

जिप पाउच तैयार करने के लिए एक बोलत लें। फिर उसके सिरे को काटे और किनारों पर जिप चिपकाएं। इसके बाद इसे ऊपर से कटे हुए प्लास्टिक से कवर करें। इसे कुछ देर के लिए सुखाएं। इसके बाद इसका इस्तेमाल आप पेन पेंसिल रखने के लिए कर सकते हैं।

PunjabKesari

हैंगिंग प्लांट पॉट

प्लास्टिक की बोतल को सीरे से काट लें। इसके बाद इसमें नीचे से भी छेद करें। इसके नीचे 3 से 4 छेद करें। इसके बाद इन्हें अपनी पसंद के रंग से पेंट करें। जो छेद करें उसमें धागे पिरो लें। इसमें मिट्टी डालें और पौधे लगाएं। इसके बाद इन्हें हैंग कर दें। पौधों को समय-समय पर पानी देते रहें।

PunjabKesari

फ्लावर वास

फ्लावर वास बनाने के लिए एक बोतल को बीच से काट लें और इसके सीरे में बीच-बीच से कट लगाकर डिजाइन तैयार करें। अब  वास में सीमेंट डालें और अपनी पसंद के रंग से पेंट करें। 
 

 

 

 

 
 

 

Related News