19 JUNWEDNESDAY2024 11:04:21 PM
Nari

चेहरे को बेदाग और मुलायम बनाती है मलाई, जानें इसके लाजवाब फायदे

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 18 May, 2024 10:05 AM
चेहरे को बेदाग और मुलायम बनाती है मलाई, जानें इसके लाजवाब फायदे

हर लड़की चाहती है की वह हमेशा खूबसूरत दिखे और उसकी स्किन बेदाग और ग्लोइंग रहे। इसलिए महिलाएं बहुत से कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करती हैं। प्रोडक्ट्स की बजाए लेकिन अगर आप प्राकृतिक चीजों का इस्तेम्मल करती हैं तो ये ज्यादा फायदेमंद होता है। आपके चेहरे और स्किन की सुंदरता के लिए ऐसा ही एक कारगर नुस्खा है मलाई क्योंकि ये बेहद गुणकारी होती है। जी हां, मलाई का इस्तेमाल चेहरे को बेदाग और मुलायम बनाने का काम करती हैं। सिर्फ यही नहीं बल्कि कहते हैं की रात को सोने से पहले चेहरे पर मलाई लगाने से जबरदस्त फायदे मिलते हैं। इसी के साथ चलिए हम आपको आज बताते हैं मलाई का उपयोग किस तरह त्वचा की परेशानियां दूर कर सकता है। 

स्किन को रखें मॉइस्चराइज़

दूध की मलाई वसा से भरी होती है जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करती है। मलाई में लैक्टिक एसिड होता है जो स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करता है। इसमें अत्यधिक पोषण तत्व और मिनरल होते हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और मुलायम बनाते हैं।

PunjabKesari

पिगमेंटेशन से दिलाए छुटकारा

धूप में ज़्यादा रहने से कुछ लोगों के चेहरे पर काले धब्बे या पिगमेंटेशन हो जाती है। इनसे छुटकारा पाने के लिए न जाने कितनी तरह की महंगी क्रीम भी असर नहीं करतीं। लेकिन अब आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। इन धब्बों पर मलाई लगाकर कुछ देर छोड़ दें। इसमें आप नींबू का रस भी मिला सकती हैं, जिससे इसका असर जल्दी होगा। मलाई के सूखने पर पानी से मुंह धो लें। कुछ ही दिन में चेहरे के दाग हल्के होने लगेंगे।

स्किन को बनाएं ग्लोइंग

इसे यूज करने के लिए आप साथ में थोड़ा शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मलाई में आधा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें। इसे 10 मिनट चेहरे पर रहने दें और बाद में गुनगुने पानी से चेहरे को धो दें। यह आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करेगा।

स्किन को रखें सॉफ्ट

उम्र के बढ़ते हुए दौर में हमारी त्वचा खराब होने लगती है और उसमें एक जकड़न सी होने लगती है। आप अपने स्किन को सॉफ्ट रखने के लिए मलाई का सेवन कर सकते हैं या इसे त्वचा पर लगाकर रख सकते हैं। इससे सेहत को लाभ होगा और शरीर को पहले से बेहतर फायदे देखने को मिलेंगे।

PunjabKesari

डेड स्किन सेल्स की करें सफाई

क्लॉग पोर्स को साफ करने के अलावा त्वचा पर जमी गंदगी को हटाने में मदद करती है। आप यह न समझें कि इसे सिर्फ चेहरे पर लगाया जा सकता है, आप इसे घुटनों या कोहनी पर भी लगा सकती हैं। ऐसा करें कि कुछ मिनट के लिए एक चम्मच मलाई और नींबू के रस से अपनी त्वचा की मालिश करें फिर इसे कॉटन से साफ करें और पानी से मुंह धो लें। आपको रिजल्ट जल्द ही पता चलेगा।

टैन हटाने में मददगार

यह आपकी झुलसी हुई त्वचा को ठंडक पहुंचाएगी और उसे डीप नरिश भी करेगी। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मलाई त्वचा के टैन से छुटकारा पाने में भी आपकी मदद करती है। इसे एक चम्मच नींबू के रस टैन एरिया पर लगाएं और इसे 15 मिनट तक छोड़ दें फिर ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लें।

झुर्रियों को करें कम

मलाई में एंटी एंजिग गुण भी पाएं जाते हैं। यह स्किन में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है। इससे चेहरे पर किसी तरह की फाइन लाइन्स और झुर्रियों की समस्या नहीं होती है।

PunjabKesari

त्वचा की जलन करें ठीक

यह रूखी और बेजान त्वचा की समस्याओं से निपटने में मदद करती है। फटी एड़ियों के लिए भी इसे यूज किया जा सकता है और अगर किसी वजह से त्वचा में जलन है तो मलाई उसके लिए अच्छा उपाय है। आपको बस इतना करना है कि मलाई में एक चम्मच शहद मिलाएं और इस पैक को अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। 20 मिनट बाद ठंडे पानी से स्किन साफ कर लें।

Related News