17 OCTSUNDAY2021 5:23:16 AM
Nari

खत्म हुआ इंतजार, 2 से 18 साल के बच्चों के लिए COVAXIN को मिली मंजूरी

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 12 Oct, 2021 02:34 PM
खत्म हुआ इंतजार, 2 से 18 साल के बच्चों के लिए COVAXIN को मिली मंजूरी

कोरोना की तीसरी लहर के संकट के बीच पैरेंट्स के लिए एक राहत भरी खबर सामने आई है। भारतीय औषधि एवं महानियंत्रक  ने बच्चों के लिए भारत बायोटेककी वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ को मंजूरी दे दी है। यानी कि अब कोरोना की रोकथाम के लिए  2 साल से 18 साल के बच्चों को कोवैक्सीन का टीका लगाया जा सकेगा। 

 यह मंजूरी आपात प्रयोग के लिये दी गयी है और उम्मीद है कि इस महीने के अंत इसका इस्तेमाल आरंभ हो जायेगा। भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोवैक्सीन के सितंबर में बच्चों पर तीन परीक्षण पूरे हो चुके हैं। इनके बारे में विस्तृत रिपोटर् इस महीने की शुरुआत में भारतीय औषधि एवं महानियंत्रक को सौंप दी गयी थी। 

सूत्रों के अनुसार विस्तृत अध्ययन के बाद संबंधित समिति ने कोवैक्सीन का टीका दो वर्ष से अधिक आयु के बच्चों को लगाने की मंजूरी देने का फैसला किया। बच्चों को यह टीका दो डोज में दिया जायेगा और इसमें 20 दिन का अंतराल होगा। अबतक हुए ट्रायल में टीके के बच्चों को किसी तरह के नुकसान की बात सामने नहीं आई है।


बताया जा रहा है कि इस वैक्सीन से इम्यून सिस्टम डेवलप होगा। कोवैक्सिन का ट्रायल तीन एज-ग्रुप पर किया गया था। पहली जांच 12-18 साल के ग्रुप पर, दूसरी जांच 6-12 साल के ग्रुप और तीसरी जांच 2-6 साल के ग्रुप पर की गई थी।” 
 

Related News