24 APRWEDNESDAY2024 8:31:02 AM
Nari

सावधान ! स्मार्ट फोन से भी फैल सकता है कोरोनावायरस

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Apr, 2020 04:57 PM
सावधान ! स्मार्ट फोन से भी फैल सकता है कोरोनावायरस

कोरोनावायरस का कहर हर तरफ जारी है इसके आंकड़े जहां दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे। पूरे देश में इसके कारण लॉकडाउन भी कर दिया है। वहीं इस वायरस से बचने के लिए हमें कुछ हिदायतें भी दी गई है जैसे कि बार-बार हाथों को धोना, किसी चीज को छूने के बाद हाथ अच्छी तरह से धोना और इसी की वजह से हम घर की हर एक चीज को छूने से पहले ये सोचते है कि कहीं इसमें वायरस का खतरा न हो। लेकिन क्या आप जानते है कि उस एक चीज में इस वायरस का खतरा सबसे अधिक होता है जिसे हम तकरीबन सारा दिन अपने हाथों में रखते है। हम बात कर रहे है मोबाइल फोन की जिसके बिना शयद इस लॉकडाउन में समय बिताना हम सब के लिए मुश्किल हो लेकिन क्या आप जानते है कि मोबाइल से इस वायरस का खतरा कितना ज्यादा है। 

PunjabKesari

स्मार्ट फोन से कोरोना का खतरा कितना 
इसमें कोई शक नही कि स्मार्ट फोन से ये वायरस फैलता है बल्कि हम पूरा दिन फोन इस्तेमाल करते है चाहे हम अपने हाथ धो भी ले लेकिन फिर भी हम कीटाणुओं का खतरा इससे कम नही होता बल्कि क्या आप जानते है कि फोन पर 96 घंटे तक ये वायरस जिंदा रहता है। इतना ही नही मोबाइल फोन टॉयलेट सीट से तीन गुना तक ज्यादा गंदे होते है। इस लिए अपने स्मार्ट फोन को साफ रखना बेहद जरूरी होता है। 

कैसे फैलता है स्मार्ट फोन से वायरस
वैज्ञानिकों की माने तो अगर हम मोबाइल की स्क्रीन को बार बार टच करें और फिर वहीं हाथ अपने चहरे पर लगा लेते है तो वायरस के फैलने का खतरा अधिक हो जाता है और हमें इससे बचाव करना चाहिए। अगर आप को अपना चहरा बार-बार छूने की आदत है तो अपने चहरे को छूने से पहले अपने हाथ अच्छे से जरूर धो लें। 

PunjabKesari

स्मार्ट फोन पर कितने घंटे तक रहता है वायरस
इस वायरस के आंकड़े इकट्ठे करने के बाद ये पता चला है कि इस वायरस का खतरा तकरीबन 96 घंटों तक फोन की ग्लास लाइट पर बना रहता है। इसमें फोन की स्क्रीन भी शामिल है। माइक्रो बायो लोजिस्ट की माने तो अभी तक इसका कोई सबूत नही है कि मोबाइल से ये वायरस फैलता है दूसरी तरफ इस बात का भी अभी कोई परीणाम नही है कि मोबाइल से वायरस नही फैलता।

कितनी देर बाद करें अपना फोन साफ
डॉक्टरों की माने तो हमें अपने स्मार्ट फोन को तकरीबन डेढ़ घंटे बाद साफ करना चाहिए अगर आप लगातार अपना मोबाइल इस्तेमाल करते है तो इसे अपने चहरे के पास लाने से परहेज करें। 

PunjabKesari

टॉयलट सीट से ज्यादा गंदे होते है स्मार्ट फोन
एक शोध की माने तो हमारे स्मार्ट फोन टॉयलट सीट से भी ज्यादा गंदे होते है और हमारे आस-पास ऐसे कितने ही लोग जो तकरबीन टॉयलट जाते वक्त फोन साथ में लेकर जाते है जिससे इस वायरस का संक्रमण का खतरा और अधिक हो जाता है। 

कैसे करें फोन का वायरस खत्म-
अपने मोबाइल को साफ रखने के लिए व उसे वायरस फ्री बनाने के लिए आप अपने मोबाइल के लिए माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल करें व केमिकल फ्री सॉफ्ट सॉप का इस्तेमाल करें। कभी भी साबुन को सीधे अपनी फोन स्क्रीन पर न लगाएं। अपने फोन को साफ करने के लिए पहले सोप मिक्सचर घोलें और फिर फोन की सफाइ करें । किसी भी क्लीनर में अपने फोन को न डुबोएं। 

कोरोना का खतरा लगातार बढ़ रहा है ऐसे में किसी भी चीज को छूने से पहले बचे व अगर छू भी रहे हैं तो पूरी एहतियाक बरते व बार-बार अपने मुंह को हाथ लगाने से बचे।
 

Related News