29 APRMONDAY2024 5:58:34 PM
Nari

साल के अंत तक भारत में आ जाएगी कोरोना की वैक्सीन: डॉ. हर्ष वर्धन

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 24 Aug, 2020 11:37 AM
साल के अंत तक भारत में आ जाएगी कोरोना की वैक्सीन: डॉ. हर्ष वर्धन

जैसे जैसे देश भर में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं वैसे वैसे लोग कोरोना की वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि वैक्सीन के आने की खबरें तो आ रही हैं लेकिन वैक्सीन आम जनता तक कब तक पहुंचेगी इसकी अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि इस साल के अंत तक कोरोना की वैक्सीन आ जाएगी। 

PunjabKesari
दरअसल हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि भारत में साल के अंत तक कोरोना का खात्मा करने वाली वैक्सीन आ जाएगी। मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा,' अगले चार से पांच महीनों में कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध होने की संभावना है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की मानें तो अगर सब कुछ ठीक रहा तो जल्द भारत को कोरोना की वैक्सीन मिल सकती है। डॉ. हर्षवर्धन की जानकारी के मुताबिक ,' देश में कोरोना की वैक्सीन का तीसरे फेज का ट्रायल शुरू हो गया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले दो से तीन महीनों में भारत में कोरोना की वैक्सीन लॉन्च हो सकती है।'

चल रहा 3 वैक्सीन का ट्रायल

मीडिया रिपोर्टस की मानें तो देश में अभी तीन कोरोना वैक्सीन पर ट्रायल जारी है। पहली वैक्सीन का नाम स्वदेशी रूप से कोवाक्सिन(Covaxin) है, जिसे  भारत बायोटेक ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद(आइसीएमआर) के साथ सयुक्त रूप से विकसित किया है। दूसरी वैक्सीन का नाम- जाइकोव-डी(Zykov-D) है, जिसे फार्मा कंपनी जायडस कैडिला(Zydus Cadila) ने विकसित किया है।

वहीं भारतीय आयुुुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने हाल ही में बताया था कि कोरोना के दो स्वदेशी टीकों का मानवीय क्लीनिकल परीक्षण का पहला चरण पूरा हो गया है और इसका परीक्षण दूसरे चरण में पहुंच चुका है। 

Related News