05 MARFRIDAY2021 5:10:30 AM
Nari

कोरोना का दोहरा वार! वायरस से बढ़े डायबिटीज के मरीज, ये लक्षण दिखे तो हो जाएं सावधान

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 21 Feb, 2021 02:27 PM
कोरोना का दोहरा वार! वायरस से बढ़े डायबिटीज के मरीज, ये लक्षण दिखे तो हो जाएं सावधान

देश दुनिया में अभी भी कोरोना के मामले कम नहीं हुए हैं लेकिन ज्यादातर लोगों ने अब इसे गंभीरता से लेना छोड़ दिया है। आप अपने आस-पास ही देख लीजिए आपको ऐसे कितने ही लोग मिल जाएंगे जिन्होंने न तो मास्क पहना होता है और न ही वह हाथों को सेनेटाइज करते हैं। सवाल उठता है कि लगातार बढ़ते मामलों में भी लोग इसे लेकर गंभीर क्यों नहीं है? वहीं इस वायरस पर बहुत सारे शोध भी सामने आ रहे हैं। इस वायरस की शुरूआत में ही डॉक्टर्स ने  उन लोगों को ज्यादा सावधान रहने के लिए कहा था जो डायबिटीज का शिकार है। वहीं हाल ही में एक और नई स्टडी सामने आई है और इस स्टडी के अनुसार कोरोना की वजह से डायबिटीज के नए मामले भी बढ़ने लगे हैं। 

कोरोना होने पर शरीर हो रहा डायबिटीज का शिकार 

कोरोना के शुरूआती दिनों में इससे मरने वाले लोगों में सबसे ज्यादा वो मरीज थे जिन्हें या तो दिल की बीमारी थी या फिर वह डायबिटीज के शिकार थे। वहीं हाल ही में कुछ ऐसे मामेले भी सामने आए हैं जो डायबिटीज के शिकार तो नहीं थे लेकिन कोरोना होने के बाद ही उन्हें डायबिटीज हो गई। ऐसे में दिल और डायबिटीज मरीजों को खुद का ज्यादा ख्याल रखना चाहिए। 

PunjabKesari

अनदेखी करते हैं लोग 

इस पर विशेषज्ञों की मानें तो डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसके लक्षण आपको जल्दी पता नहीं लगते हैं। एक तरह से यूं कहिए कि यह एक साइलेंट बीमारी होती है जो आपमें सालों भी रहे तो आपको खबर नहीं होती है। इसमें भी कहीं न कहीं लोगों की अनदेखी ही है क्योंकि आम तौर पर लोग अपना रूटीन चेकअप नहीं कराते हैं लेकिन कोरोना के कारण जो लोग डायबिटीज के मरीज नहीं भी हैं उनमें भी डायबिटीज पाई जा रही है। 

स्टडी में सामने आई यह बात 

इस पर हुई एक स्टडी की मानें तो कोरोना के मामलों में तकरीबन 14 फीसद केस डायबिटीज के ही सामने आए हैं। एक्सपर्टस का तो यह भी कहना है कि यह आंकड़ें इससे कहीं ज्यादा हो सकते हैं क्योंकि यह स्टडी सिर्फ 3 देशों पर ही की गई है। 

कोरोना के कारण क्यों बढ़ रहे शुगर के मरीज?

PunjabKesari

यह सवाल आपके जहन में भी जरूर आ रहा होगा कि कोरोना के आखिर शुगर के मरीज कैसे बढ़े रहें। हालांकि इस पर विशेषज्ञों को कुछ सटीक तो पता नहीं चल पाया है। लेकिन एक्सपर्टस यह भी कह रहे हैं कि ऐसा भी हो सकता है कि कोरोना मरीज के ऑटोइम्यून रिस्पॉन्स पर असर डालता हो जिसके कारण लोगों में डायबिटीज के केस बढ़ते जा रहे हैं। 

ऐसे लक्षणों पर दें खास ध्यान 

अब सवाल यह भी है कि आखिर लोगों को उनका शरीर ऐसी स्थिती में कैसे लक्षण देता है। तो आपको बता दें कि इसके कुछ लक्षण आपको शरीर में दिखने शुरू हो जाते हैं लेकिन लोग इन्हें अनदेखा करते हैं।

दिखते हैं ये लक्षण

. बार-बार पेशाब आना
. भूख-प्यास बढ़ जाना 
. बिना काम किए भी थके थके रहना 

PunjabKesari

अगर आपकी बॉडी आपको ऐसे लक्षण दिखा रही है तो आपको कोरोना भी हो सकता है और डायबिटीज का खतरा भी हो सकता है ऐसे में आप बिना देरी किए डायबिटीज चेक कराएं। 

जिन लोगों को डायबिटीज है क्या उन्हें खतरा ज्यादा?

जिन लोगों को पहले से ही डायबिटीज की बीमारी है  वो लोग अपना खास ध्यान रखे। अगर बाहर जा रहे हैं तो मास्क पहननकर जाए, सोशल डिस्टेसिंग रखें और हाथों को बार-बार सैनेटाइज जरूर करें। 

Related News