15 OCTTUESDAY2019 7:07:35 PM
Nari

अपनी स्किन टाइप के हिसाब से चुनें सही क्लीन्ज़र

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 10 Aug, 2019 05:47 PM
अपनी स्किन टाइप के हिसाब से चुनें सही क्लीन्ज़र

आप चेहरे पर जितना मर्ज़ी मेकअप अप्लाई कर ले पर आपका चेहरा तब तक ग्लो नहीं करेगा जब तक कि वो पूरी तरह से साफ़ नहीं है। फेस की सफाई बहुत ही जरुरी होती है और फेस की सफाई के लिए क्लीन्ज़र का सबसे बड़ा हाथ होता है। पर बहुत कम लोग यह जानते है की अलग स्किन टाइप के लिए अलग क्लीन्ज़र होता है। इस बात की जानकारी न होने से स्किन पर बुरा असर पड़ सकता है। कई बार गलत क्लीन्ज़र इस्तेमाल करने से मुंहासे ,एक्ने और रेशेस होने लगते है ,यहीं नहीं ड्राई स्किन भी तेल छोड़ने लगती है और ऑयली स्किन ड्राई हो जाती है।
चलिए आपको आपकी स्किन के हिसाब से इस्तेमाल होने वाले क्लीन्ज़र के बारे में जानकारी देते है। 

ड्राय, नॉर्मल और एजिंग स्किन

PunjabKesari
इन टाइप की स्किन के लिए क्रीम क्लेन्ज़र बेस्ट ऑप्शन है क्योकि यह काफी फोमी होता है। इसका थिक फार्मूला स्किन को ड्राई नहीं होने देता है।इसके अंदर विटामिन -सी भी पाया जाता है जो आपकी ड्राई स्किन को हमेशा क्रीमी टेक्सचर देता है।  

ऑयली स्किन 

PunjabKesari
इन स्किन की टाइप वालो को जेल क्लीन्ज़र इस्तेमाल करना चाहिए। जेल के कोम्पोनेंट्स स्किन में आयल जमा होने से रोकती है। यह स्किन को अच्छी तरह से क्लीन करता है और चमक लाने में मदद करता है।सबसे पहले अपने स्किन को क्रीम लगा कर मसाज करें फिर अच्छे से जेल क्लीन्ज़र से अपने चेहरे को धो लें।  

सेंसिटिव स्किन

PunjabKesari
इस स्किन के लिए फोम क्लीन्ज़र बेस्ट ऑप्शन रहता है ,यह स्किन के पी एच् को मेन्टेन करता है और किसी भी तरह का इन्फेक्शन नहीं होने देता है।आपकी स्किन से सारी गंदगी को पूरी तरह से साफ करते करते उसे साथ में ही रिपेयर भी कर देता है। ये आपकी स्किन को हाईड्रेट कर इसकी सॉफ्टनेस भी बनाए रखता है। इसे लगाने के बाद कॉटन से चेहरा साफ करें और फिर अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से धोएं।  

Related News