24 APRWEDNESDAY2019 3:27:59 AM
Nari

बच्चे की सुरक्षा है बहुत जरूरी, इन 6 तरीकों से करवाएं अजनबियों की पहचान

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 22 Nov, 2018 11:53 AM
बच्चे की सुरक्षा है बहुत जरूरी, इन 6 तरीकों से करवाएं अजनबियों की पहचान

बच्चे बहुत मासूम होते हैं, कोई भी प्यार से बुलाए तो वे झट से उनके पास चले जाते हैं। इस तरह किसी अजनबी के पास जाने से बच्चे को कुछ भी नुकसान हो सकता है क्योंकि उन्हें सही या गलत की पहचान करना नहीं आता। मां-बाप को प्यार से उन्हें समझाना चाहिए कि किस तरीके से अजनबियों की पहचान की जाती है ताकि आपके लाड़ले को किसी तरह की परेशानी न झेलनी पड़े। 

अपनों की पहचान करवाएं

बच्चों को अपने रिश्तेदार और पड़ोसियों की पहचान होनी बहुत जरूरी है। कोशिश करें के उन्हें बताएं कि अजनबी क्या होते हैं। वो आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं इसलिए जब तक बच्चे को समझ न आए उन्हें अपनी देखरेख में ही रखें। 


सुनसान जगह न जाने दें

बच्चे को बताए कि सुनसान जगह जैसे खाली प्लाट, अंधेरा कमरा, गली या रास्ते पर अकेले न जाए। अगर कोई भी बुलाए तो उसकी बात का जवाब न देकर सुरक्षित जगह पर जाने की कोशिश करें। अजनबी की किसी भी हरकत को छिपाने की बजाए खुल कर पेरेंट्स को बताए। 
 

फोन नंबर और घर का पता 

बच्चे को अपने घर का पता और पेरेट्स का फोन नंबर पता होना बहुत जरूरी है। मुश्किल समय पर ये चीजें उसके काम आ सकती हैं। 

 

गुड और बेड टच के बारे में बताएं

लड़का हो या लड़की बच्चेे को अच्छे और बुरे टच के बारे में समझाना बहुत जरूरी है। उसे बताए कि किसी अजनबी या रिश्तेदार की गोद में जाकर ना बैठे। बच्चा अगर आपको कुछ बताने की कोशिश कर रहा है तो उसकी बातों को गंभीरता से सुने। 

PunjabKesari, Good touch bad touch

पासवर्ड गेम जरूरी

बच्चे को एक पासवर्ड दें और उसके साथ गेम खेलें की अगर कोई अजनबी उसे साथ आने के लिए कहे तो पहले उससे वह पासवर्ड पूछें। उसके साथ जाने से मना करें, अगर वह फिर भी साथ चलने को कहे तो पहले पासवर्ड बता वरना वो साथ न जाए। वह अपना बचाव चिल्लाकर भी कर सकता है। 

PunjabKesari, Dad teach to Children

खुद बच्चे के साथ खेलें


आप बच्चे को समय जरूर दें, उनके फ्रेंड्स से खुद भी दोस्ती रखें। दोस्तों के पेरेंट्स का फोन नंबर और घर का पता आपके पास होना जरूरी है। महीने में 1 या 2 बार बच्चे को फ्रेंड्स के साथ आउटिंग करवाएं और उन्हें समझाए कि सारे फ्रेंड्स मिलकर अजनबी से कैसे बच सकते हैं। 
PunjabKesari, Child play with friends


 

Related News

From The Web

ad