28 APRSUNDAY2024 12:20:09 PM
Nari

अमेरिका के सबसे बड़े और अमीर शहर पर मंडराया खतरा, गर्मी के कारण खिसक रही है जमीन

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 21 Jul, 2023 11:18 AM
अमेरिका के सबसे बड़े और अमीर शहर पर मंडराया खतरा, गर्मी के कारण खिसक रही है जमीन

क्या अमेरिका का सबसे बड़ा और अमीर शहर डूबने जा रहा है? वैज्ञानिकों के दावे के बाद इस तरह के सवाल मन में उठ रहे हैं। कहा जा रहा है कि 
 'भूमिगत जलवायु परिवर्तन' के कारण शिकागो शहर के नीचे की जमीन धीरे-धीरे खराब हो रही है। दुनिया भर के कई शहरी क्षेत्रों में इमारतों और भूमिगत परिवहन से निरंतर गर्मी निकलती देखी जा रही है। 

PunjabKesari
 वैज्ञानिकों के अनुसार हमारे धरातल के नीचे तापमान बढ़ रहा है जिससे भूमिगत जलवायु परिवर्तन की अवधारणा को बल मिल रहा है लेकिन हमारा बुनियादी ढांचा इस हिसाब से तैयार नहीं किया गया है। जमीन खतरनाक रफ्तार से गर्म हो रही है और अनुसंधानकर्ताओं ने यह तापमान वृद्धि प्रति दशक 0.1 से 2.5 डिग्री सेल्सियस मापी है। न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक शिकागो शहर में इमरातों, मल्टीलेवल सड़कों और सबवे से लेकर रेलवे लाइन के नीचे तक की जमीन धंस रही है। 

PunjabKesari
 नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के सिविल और पर्यावरण इंजीनियरिंग के सहायक प्रोफेसर एलेसेंड्रो रोटा लोरिया ने कहा, ‘‘तापमान में बदलाव के परिणामस्वरूप जमीन खराब हो रही है, और कोई भी मौजूदा नागरिक संरचना या बुनियादी ढांचा इन बदलावों के बारे में सोचकर डिजाइन नहीं किया गया है।''   इससे इमारत की नींव और आसपास की जमीन अत्यधिक हिल जाती है और कभी-कभी इसमें दरार पड़ जाती हैं, जिससे संरचनाओं के दीर्घकालिक कामकाज और टिकाऊपन पर असर पड़ता है।

PunjabKesari
शोधकर्ताओं ने शिकागो के सेंसर-प्राप्त तापमान के आंकड़ों पर ‘सिमुलेशन' का उपयोग करके पाया कि गर्म तापमान के कारण जमीन में 12 मिलीमीटर (मिमी) तक विस्तार हुआ और (इमारत के वजन के नीचे) 8 मिमी तक संकुचन और धंसाव हुआ है। दावा किया जा रहा है कि  भूमिगत जलवायु परिवर्तन के कारण भूजल प्रदूषण या भूमिगत रेलवे में समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जिससे पटरियों में सिकुड़न हो सकती है या अत्यधिक गर्मी के कारण यात्री बीमार पड़ सकते हैं।

PunjabKesari
बता दें कि अमेरिका के सबसे बड़े शहरों में से एक है शिकागो में कई करोड़पति और अरबपति रहते हैं। अमीरों की लिस्ट में शिकागो सांतवे नंबर पर है. इस शहर में 1,60,100 करोड़पति हैं और इस शहर में 7,400 मल्टी-मिलेनियर हैं. जबकि, इस शहर में 340 सेंटी-मिलेनियर और 28 अरबपति हैं। 

PunjabKesari
 खूबसूरत शहर शिकागो में संग्रहालय, गगनचुंबी इमारतें और स्थानीय स्थान जैसे कुछ बेहतरीन आकर्षण हैं जो देखने लायक हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के शीर्ष शहरों में से एक होने के नाते, शिकागो में कुछ सबसे शानदार आकर्षण हैं जिन्हें जीवनकाल में एक बार देखा जा सकता है। मिशिगन झील के दक्षिणी नोंक पर स्थित शिकागो विश्व का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन है। यहां तीस से भी अधिक रेलमार्ग मिलते हैं।

Related News