23 SEPMONDAY2019 7:15:16 PM
Nari

तेल या शैंपू से नहीं, चिया सीड्स से 2 हफ्ते में लंबे व मजबूत होंगे बाल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 27 Aug, 2019 03:46 PM
तेल या शैंपू से नहीं, चिया सीड्स से 2 हफ्ते में लंबे व मजबूत होंगे बाल

बाल छोटे हो या लंबे उनका ख्याल रखना कोई आसान काम नहीं है। बदलते लाइफस्टाइल के कारण सबसे ज्यादा असर बालों में ही देखा जा रहा है। बाल या तो झड़ना शुरू हो जाते है या समय से पहले सफ़ेद होने लगते है। ऐसे में आज मजबूत और शाइनी बालों के लिए चिया सीड्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। चलिए अब हम आपको चिया सीड्स के बारे में बताते हैं, जिससे ना सिर्फ आपके झड़ते बालों की समस्या दूर होगा बल्कि इससे आपको शाइनी बाल भी मिलेंगे।चलिए आपको चिया सीड्स के फायदे से साझा करते है। 


चिया के बीज की एक कण में:

PunjabKesari

फाइबर: 11 ग्राम
प्रोटीन: 4 ग्राम
वसा: 9 ग्राम (जिनमें से 5 ओमेगा -3 एस हैं)
कैल्शियम:18%
मैंगनीज: 30%
मैग्नीशियम:30%
फास्फोरस:27%
इसमें जिंक, विटामिन बी 3 (नियासिन), पोटेशियम, विटामिन बी 1 (थायमिन) और विटामिन बी 2 की भी अच्छी मात्रा होती है।

फायदे -

बालों की ग्रोथ में करता है मदद 

बाल केराटिन नामक प्रोटीन से बने होते है। यही वजह है कि हमारे बालों को प्रोटीन की भारी मात्रा में जरुरत होती है। चिया सीड्स में पर्याप्त प्रोटीन बालों को पोषण देता है। इससे बालों का मसाज करने से जड़े मजबूत होती है और बाल तेज गति से बढ़ना शुरू कर देते है। आप इसे पानी या नारियल तेल और दूध में भिगोकर अपने स्कैल्प पर हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari

बाल को सफेद होने से रोकता है 

प्रदूषण या पोषण की कमी से हमारे बाल समय से पहले सफेद होने लगते है। चिया सीड्स में जिंक होता है जो बालों को उनके कुदरती तरीके से बढ़ने और सफ़ेद बालों के आने से रोकने में मदद करता है। 

PunjabKesari

बालों का झड़ना हो जायगा बंद

चिया सीड्स में एमिनो एसिड्स पाए जाते है जो प्रोटीन बनाने के काम आते है। इनमें पर्याप्त जिंक , पोटैशियम और मैग्नीशियम बालों की जड़ो को मजबूत करता है। यह हर रोम से गंदगी साफ़ करता है। जिससे बालों का झड़ना रुक जाता है। 

PunjabKesari

बाल होते है शाइनी 

बालों में तेल की कमी होने के कारण बालों की चमक कम हो जाती है। स्कैल्प पर तेल के बनाए रखने के लिए चिया सीड्स सबसे ज्यादा फायदेमंद रहते है। 

PunjabKesari

पोषण में करता है मदद 

इसमें बहुत सारे तत्त्व होते है जो बालों को पोषण देता है। इसमें पर्याप्त कैल्शियम बालों की जड़ो को मजबूत करता है।  

  

Related News