20 APRSATURDAY2024 12:01:05 PM
Nari

उम्र हो गई है 25 तो शुरू कर लीजिए यह काम, खूबसूरती रहेगी बरकरार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Dec, 2020 10:43 AM
उम्र हो गई है 25 तो शुरू कर लीजिए यह काम, खूबसूरती रहेगी बरकरार

25 की उम्र के बाद महिलाओं की त्वचा में कोलेजन का स्तर घटने लगता है। इसके कारण झुर्रियां, आंखों के नीचे काले घेरे, फाइन लाइन्स और त्वचा में ढीलापन जैसी समस्याएं घेर लेती हैं। ऐसे समय में जवां दिखने के लिए आपको अपनी स्किन केयर रूटीन बदलने की जरूरत है। अगर आप भी 25 की उम्र पार कर चुकी हैं और 30 तक पहुंचने वाली हैं तो आज ही अपनी स्किन केयर रूटीन बदलें।

आंखों का खास ख्याल

आंखों के आस-पास मौजूद बारीक लाइन्स आपको धीरे-धीरे बूढ़ा दिखाने लगती है। ऐसे में इन्हें छुपाने के लिए क्रीम लगाना शुरू करें। इससे आंखों के आस-पास की स्किन हाइड्रेट रहेगी और लाइन्स भी गायब हो जाएगी।

PunjabKesari

सर्दी-गर्मी से करें प्रोटेक्ट

गर्मी हो या सर्दी, अपनी स्किन को धूल-मिट्टी, धूप और प्रदूषण से प्रोटेक्ट करना बहुत जरूरी है। 30 साल की उम्र के बाद स्किन में एजिंग के साइन दिखाने लगते है इसलिए बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। सिर्फ धूप में ही नहीं, घर में भी सनस्क्रीन लगाकर रखें।

त्वचा को रखें मॉइश्चराइज्ड

झुर्रियों का सबसे बड़ा कारण है स्किन को मॉइश्चराइज्ड न करना। स्किन को मॉइश्चराइज्ड रखने से त्वचा में नमी बनी रहती है, जिससे झुर्रियां कम दिखाई देती है। 30 के बाद विटामिन सी और बायो-ऑयल्स से भरपूर मॉइश्चराजर का इस्तेमाल करें और भरपूर पानी पीएं।

PunjabKesari

नाइट केयर रूटीन

30 के बाद भी जवां दिखने के लिए नाइट स्किन रूटीन जरूर फॉलो करें। सोने से पहले मेकअप जरूर साफ करें। हर रोज नाइट क्रीम्स और फेशियल ऑयल्स का इस्तेमाल करें। ये आपकी स्किन को हाइड्रेट करेंगे और साथ ही स्किन में हुए डैमेज को सोने के दौरान ठीक करने में मदद करेंगे। इसके अलावा रात को होंठों को स्क्रब जरूर करें।

खान-पान पर ध्यान

वैसे तो खान-पान का ध्यान हर उम्र रखना चाहिए लेकिन 30 के बाद स्किन के लिए अपनी डाइट का खास ख्याल रखें। ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड को डाइट में शामिल करें। इससे स्किन सॉफ्ट बनेगी और ड्राई नहीं होगी। इसके अलावा अपनी डाइट में टोफू, मेवे, फिश, एवोकाडो, सोयाबीन, अंड़े, दूध, चिकन, दालें और ड्राई फ्रूट्स को डाइट में शामिल करें।

PunjabKesari

झुर्रियों से छुटकारा

30 की उम्र के बाद झुर्रियां सबसे पहले दस्तक देती हैं इसलिए बेहतर होगी कि शुरूआत में ही इनसे छुटकारा पा लें। झुर्रियों को दूर करने के लिए आप एंटी-एजिंग क्रीम्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा जैतून के तेल को हल्का गुनगुना करके लगाने से भी झुर्रियों की समस्या दूर रहती हैं। जब आप उम्र के 30वें पड़ाव में कदम रखें तो महीने में एक बार फेशियल कराएं।

पिग्मेंटेशन को दूर भगाएं

30 की उम्र में पिग्मेंटेशन से बचने की कोशिश करें क्योंकि इन्हें ठीक करना आसान नहीं होता। इसके लिए रोजाना सनस्क्रीन लगाएं। इसके अलावा आप नींबू के रस से अपने चेहरे का मसाज कर सकती है। यह पिग्मेंटेशन के साथ-साथ डार्क स्पॉट्स की समस्या भी दूर रखता है।

विटामिन सी सीरम

विटामिन सी त्वचा में कोलाजेन का निर्माण करता है और उसे हाइड्रेट भी रखता है। ऐसे में आप भी विटामिन सी सीरम लगाना ना भूलें। साथ ही इससे स्‍किन टाइट भी होगा और ग्‍लो भी आएगा।

PunjabKesari

Related News