19 APRFRIDAY2024 1:20:53 AM
Nari

करीना से लेकर नेहा तक, Healthy Pregnancy के लिए इन एक्ट्रेस ने किया Prenatal Yoga

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Sep, 2021 05:32 PM
करीना से लेकर नेहा तक, Healthy Pregnancy के लिए इन एक्ट्रेस ने किया Prenatal Yoga

इस बात में कोई शक नहीं कि स्वस्थ जीवन जीने के लिए व्यायाम कितना महत्वपूर्ण है। किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी ना सिर्फ मांसपेशियों की ताकत बढ़ाती है बल्कि दिल व फेफड़ों को भी स्वस्थ रखती है। मगर, प्रेग्नेंट महिलाएं इस बात को लेकर कंफ्यूज रहती हैं कि उन्हें योग करना चाहिए या नहीं। बता दें कि प्रेगनेंसी में योगा करने से ना सिर्फ आप स्वस्थ रहती हैं बल्कि इससे पीठ दर्द, मूड स्विंग, तनाव, कब्ज और सूजन जैसी समस्याओं से निपटने में भी मदद मिलती है। यही वजह है कि बॉलीवुड मॉम्स भी प्रेगनेंसी के दौरान योगा करने से पीछे नहीं हटी।

यहां हम आपको अनुष्का शर्मा से लेकर कल्कि कोचलिन तक, ऐसी सेलिब्रिटी मॉम्स के बारे में बताएंगे, जिन्होंने प्रेगनेंसी के दौरान जमकर योग किया...

नेहा धूपिया

योग करने का एक वीडियो शेयर करते हुए नेहा ने इंस्टाग्राम पर लिखा, "वे कहते हैं कि गर्भावस्था से पहले आप जो कुछ भी अभ्यास कर रही हैं, उसे आपको प्रेगनेंसी के 9 महीनों तक भी जारी रखना चाहिए। योग और ध्यान व्यायाम का एक रूप है जिसे मैं लगभग 20 साल से कर रही हूं। बेशक शरीर अब बहुत अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है लेकिन फिट और सक्रिय रहना एक ऐसी चीज है जिसकी मैं हर समय वकालत करती हूं। हालांकि प्रेगनेंसी में किए जाने वाले आसन बहुत अलग होते हैं।"

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Neha Dhupia (@nehadhupia)

करीना कपूर

बॉलीवुड की बेबो करीना कपूर ट्रेंडसेटर हैं। दो बच्चों की मां बन चुकी करीना प्रेगनेंसी में कई बार योगाभ्यान करके हुए बेबी बंप को फ्लॉन्ट कर चुकी हैं। बेबो ने बताया कि वह अपने दिमाग और शरीर को फिट रखने के लिए हर दिन कम से कम 1 घंटे योग करती थी।

PunjabKesari

अनुष्का शर्मा

11 जनवरी, 2021 को विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने अपनी नन्ही परी वामिका का दुनिया में स्वागत किया। अपनी गर्भावस्था के दौरान उन्होंने भी योग का सहारा लिया, ताकि वो स्वस्थ और तनावमुक्त रह सके।

PunjabKesari

कल्कि कोचलिन

कल्कि कोचलिन एक नियमित योग चिकित्सक हैं इसलिए अपनी गर्भावस्था के दौरान भी उन्होंने योगाभ्यास को जारी रखा। उनका मानना है कि हैल्दी प्रेगनेंसी के लिए योग से बढ़िया तरीका कोई और हो ही नहीं सकता।

PunjabKesari

लारा दत्ता

अभिनेत्री लारा दत्ता हमेशा से ही फिटनेस की दीवानी रही हैं। उन्होंने बताया कि प्रेगनेंसी के दौरान उन्होंने सिर्फ योगाभ्यास ही नहीं बल्कि जिम जाना भी जारी रखा।

PunjabKesari

एमी जैक्सन

एमी ने पिछले साल मंगेतर जॉर्ज पानायियोटौ के साथ अपने बेटे एंड्रियास जैक्स पानायियोटौ का स्वागत किया था। बता दें कि हैल्दी व स्वस्थ प्रेगवेंसी के लिए उन्होंने भी योग का विकल्प चुना था।

PunjabKesari

सोहा अली खान

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोहा अली खान का मानना है कि प्रेगनेंसी में स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है और सही न्यूट्रीशियन के अलावा योगा हमें शांत और स्ट्रेस फ्री रखता है।

PunjabKesari

समीरा रेड्डी

बॉलीवुड एक्ट्रेस समीरा रेड्डी 2 बच्चों की मां है। उन्होंने प्रेगनेंसी से जुड़ी कुछ कई वीडियोज इंस्टाग्राम पर शेयर की जो कई औरतों के लिए प्रेरणा बनी थीं। साथ ही एक्ट्रेस ने प्रेगनेंसी में योग का महत्व भी समझाया।

PunjabKesari

लिजा हेडन

एक्ट्रेस लीजा हेडन तीसरी बार मां बन चुकी हैं। उन्होंने तीन प्रेगनेंसी के दौरान स्वस्थ रहने के लिए योग का सहारा लिया। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि, वह प्रेगनेंसी में बैले वर्कआउट और फ्लोर एक्‍सरसाइज ज्यादा पसंद करती हैं।

PunjabKesari

Related News