30 JUNSUNDAY2024 6:06:07 PM
Nari

इन स्टार्स के हौसले के आगे कैंसर ने भी मानी हार, हिना खान भी जल्द जीतेगी जंग !

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 28 Jun, 2024 02:50 PM
इन स्टार्स के हौसले के आगे कैंसर ने भी मानी हार, हिना खान भी जल्द जीतेगी जंग !

पिछले दस से पंद्रह साल में युवा महिलाएं कैंसर की चपेट में ज्यादा आ रही हैं। इन  मामलों में वे महिलाएं शामिल हैं जिनकी उम्र 40 साल से कम हैं। हैरानी की बात तो यह है कि फिटनेस को लेकर काफी अलर्ट रहने के बावजूद  बॉलीवुड स्टार्स और सेलिब्रिटी भी तेजी से कैंसर का शिकार हो रही है। हीना खान के ब्रेस्ट कैंसर की खबर सामने आने के बाद महिलाओं को लेकर चिंता ज्यादा बढ़ गई है। आज हम आपको उन एक्ट्रेस के बारे में बताने जा रहे है जो इस घातक बीमारी को मात देकर अपनी जिंदगी की नई शुरुआत कर चुकी है। उम्मीद है कि हीना खान भी जल्द ही इस दर्द से बाहर निकल पाएगी।

PunjabKesari
मुमताज 


लाखों दिलों पर राज करने वाली मुमताज भी कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का शिकार हो चुकी है। एक वक्त में कैंसर से पीड़ित मुमताज को पहचान पाना भी मुश्किल हो गया। उनकी जिंदगी में वो एक बुरा दिन आया जब उन्हें पता चला कि उन्हें ब्रेस्ट कैंसर है। काफी देर बाद एक्ट्रेस को अपनी इस बीमारी का पता चला लेकिन वह जल्द ही इसके खिलाफ जंग जीतने में कामयाब हो गई थी।

PunjabKesari
 महिमा चौधरी 

बॉलीवुड की फेमस एक्ट्रेस महिमा चौधरी भी ब्रेस्ट कैंसर से जूझ चुकी हैं। एक्ट्रेस की बीमारी का खुलासा अनुपम खेर ने एक वीडियो के जरिए किया था। इस दौरान एक्ट्रेस ने बताया था कि वहहर साल फुल बॉडी चेकअप करवाती थी और इसी दौरान उनके डॉक्टर ने उन्हें ब्रेस्ट कैंसर की जांच करवाने की सलाह दी जांच के दौरान पता चला कि उन्हें ब्रेस्ट कैंसर है और वह इसकी शुरुआती स्टेज पर हैं। हालांकि अब वह बिल्कुल ठीक हैं। 

PunjabKesari

ताहिरा कश्यप 

बॉलीवुड एक्टर आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा कश्यप ब्रेस्ट कैंसर की चपेट में आ चुकी हैं।ताहिरा ने ये खुलासा भी किया था कि वह मैस्टेक्टमी (स्तन निकालने की प्रोसेस) से गुजर चुकी है। उनका धैर्य और दृढ़ संकल्प कई महिलाओं के लिए एक प्रेरणा है जो इस बीमारी से जूझ रही हैं। वह  अक्सर महिलाओं से खुद की रक्षा करने, खुद को महत्व देने और खुद को पोषित करके आत्म-देखभाल और आत्म-प्रेम में शामिल होने का आग्रह करती हैं।

PunjabKesari

छवि मित्तल 

टीवी की पॉपुलर एक्ट्रेस  और यूट्यूबर छवि मित्तल ने  साल 2022 में ब्रेस्ट कैंसर से लड़ाई लड़ी थी। कैंसर से जंग जितने के बाद उन्होंने बताया था कि वो वक्त कितना दर्दनाक था। उन्होंने यह भी बताया कि इस बीमारी से उन्हें किन-किन दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।  हालाकि अब वह कैंसर के खिलाफ जंग जीत चुकी हैं और अपनी नई जिंदगी जी रहे हैं। 

PunjabKesari

सोनाली बेंद्रे

साल 2018 में सोनाली बेंद्रे ने अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट करके फैंस को हैरान कर दिया था। इसमें उन्होंने  बताया था कि वो कैंसर से पीड़ित हैं। इसके बाद उन्होंने बिना देर किए अमेरिका में अपना इलाज शुरू करवाया।  । साल 2021 में एक्ट्रेस ने कैंसर फ्री होने का ऐलान किया। कैंसर को हराने के बाद उन्होंने एक्टिंग में वापसी की थी।

PunjabKesari

ममता मोहनदास 

साउथ एक्ट्रेस ममता मोहनदास भी इस गंभीर बीमारी के साथ जंग लड़ चुकी है। बड़ी बात यह है कि उन्होंने दो बार कैंसर को मात दी है। इसके इलाज के लिए उन्हें काफी भागदौड़ भी करनी पड़ी थी। हालांकि कैंसर से ठीक होने के बाद उन्हें ऑटोइम्यून डिसऑर्डर हो गया था, जिससे त्वचा के कुछ हिस्सों का पिगमेंट या कलर हल्का होने लगता है।

PunjabKesari
लीजा रे 

साल 2009 में लीजा रे को बोन मैरो (Bone Marrow) कैंसर हुआ था। वह अपने पैरों पर ठीक तरह से खड़ी तक नहीं हो पाती थी। हालांकि बाद में वह स्टेम सेल ट्रांसप्लांट की मदद से कैंसर फ्री हो गई थी। आज वह हेल्दी लाइफस्टाइल जीती हैं।

PunjabKesari

हमसा नंदिनी

साउथ इंडस्ट्री की जानी मानी अदाकारा हमसा नंदिनी  कैंसर जैसी खतरनाक  बीमारी के साथ जंग लड़ चुकी हैं । इसी जानलेवा बीमारी  के दर्द को झेलने के बावजूद हमसा ने अपने हौंसले को नहीं टूटने दिया। उन्होंने एक पोस्ट शेयर कर बताया था- 4 महीने पहले उन्हें अपने स्तन में एक गांठ का पता लगा और फिर तमाम मेडिकल जांच से यह बात सामने आई कि उन्हें ब्रेस्ट कैंसर ग्रेड 3 है। उन्होंने बताया था कि उनकी जंग जारी है। 

Related News