27 APRSATURDAY2024 12:08:53 PM
Nari

क्या गुलमेंहदी से रुक सकता है Covid-19 का संक्रमण? जानिए क्या कहता है शोध

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Feb, 2022 11:10 AM
क्या गुलमेंहदी से रुक सकता है Covid-19 का संक्रमण? जानिए क्या कहता है शोध

औषधि एवं रसोई में इस्तेमाल होने वाला पौधा गुलमेहंदी सार्स-सीओवी-2 वायरस के संक्रमण और कोविड-19 के कारण होने वाली प्रदाह संबंधी दिक्कतों को रोक सकता है। प्रारंभिक अध्ययनों में यह बात सामने आई है। पत्रिका ‘एंटीऑक्सीडेंट्स’ में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि अवयव कार्नोसिक अम्ल, सार्स-सीओवी-2 के स्पाइक प्रोटीन एवं एसीई2 प्रोटीन के बीच समन्वय को रोक सकता है।

क्या गुलमेंहदी से संभव है Covid-19 का इलाज?

सार्स-सीओवी-2 वायरस स्पाइक प्रोटीन का इस्तेमाल कोशिकाओं को संक्रमित करने में करता है जबकि एसीई2 कोशिकाओं में प्रवेश के लिए द्वार के तौर पर काम करता है। शोधकर्ताओं ने पहले के अध्ययनों की भी समीक्षा की कि कार्नोसिक अम्ल कोविड-19 के साथ ही अल्जाइमर समेत अन्य बीमारियों में प्रदाह को प्रभावित करता है।

PunjabKesari

क्या कहता है शोध?

अमेरिका के स्क्रीप्स रिसर्च में प्रोफेसर और शोध के लेखक स्टुअर्ट लिप्टन ने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि कार्नोसिक अम्ल कोविड-19 और कुछ अन्य बीमारियों में सस्ता, सुरक्षित और प्रभावी उपचार है।" गुलमेहंदी एक महत्वपूर्ण पौधा है जिसका इस्तेमाल रसोई, औषधि एवं सौंदर्य प्रसाधन में किया जाता है।

चलिए आपको बताते हैं कि रोजमेरी से सेहत को क्या-क्या फायदे मिलते हैं

. रोजमेरी के आयुर्वेदिक गुण याददाश्त बढ़ाने, इम्यूनिटी बूस्ट, बेहतर ब्लड सर्कुलेशन और सूजन व दर्द को दूर करने में मदद करते हैं।
. यह बॉडी और लिवर-किडनी भी डिटॉक्स करने में भी मददगार है। इसके लिए आप रोजमेरी की चाय बनाकर पी सकते हैं। इससे वजन भी कंट्रोल होगा।
. रोजमेरी की खुशबू से मूड़ बेहतर और मन शांत होता है। इससे आप चिंता व डिप्रेशन से भी बचे रहते हैं।
. खराब पेट, एसिडिटी, कब्ज, दस्त आदि की समस्या रहती है तो आप इसकी चाय को डाइट में शामिल कर सकते हैं।
. ब्रेथ फ्रेशनर के लिए 1 गिलास गर्म पानी में रोजमेरी की पत्तियां उबालकर गरारे करें। इससे दांतों से जुड़ी समस्याएं भी दूर रहेंगी।
. सिरदर्द व माइग्रेन के इलाज में भी रोजमेरी बहुत फायदेमंद है। इसकी पत्तियों का पेस्ट बनाकर प्रभावित जगह पर लगाएं।
. यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए मदद करता है, जिससे आप कई स्किन प्रॉब्लम्स से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

Related News