22 APRTHURSDAY2021 10:47:16 AM
Nari

क्या TB और HIV के रोगी जल्दी हो सकते हैं कोरोना के शिकार?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Apr, 2020 04:42 PM
क्या TB और HIV के रोगी जल्दी हो सकते हैं कोरोना के शिकार?

कोरोना वायरस की दहशत पूरी दुनिया में तेजी से फैलती जा रही है। इस वायरस के पॉजिटिव केस रोजाना भारी संख्या में मिल रहें हैं। यह महामारी बुजुर्गों और पहले से किसी बड़ी बीमारी के शिकार लोगों को अपनी चपेट में जल्दी ले रही हैं। ऐसे में एक्सपर्ट्स के मुताबिक टीबी और एचआईवी के रोगियों को इस वायरस के होने का खतरा ज्यादा बताया गया है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, पूरी विश्व में जितनी भी मौतें हुई हैं। उनमें 2 बातें कॉमन दिखाई दी। पहला जो लोग अधिक आयु के हैं। दूसरा कॉमन प्वाइंट कोमोबिडिटीज देखने को मिला। इसके साथ ही यह भी माना गया है कि उम्र बढ़ने के साथ शारीरिक क्षमता कम होती है। ऐसे में इंफेक्शन होने के चांचिस बढ़ते हैं।

PunjabKesari

कोमोबिटीज का मतलब है वे लोग हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, कमजोर व खराब फेफड़े, कमजोर इम्यून सिस्टम, टीबी और एचआईवी जैसी बीमारियों से पहले से ही पीड़ित हैं। ऐसे में इन मरीजों के लिए यह वायरस स्वस्थ लोगों के मुकाबले ज्यादा खतरनाक है। ये लोग इस वायरस की चपेट में जल्दी और आराम से आ सकते हैं। ऐसे में इन्हें अपना ध्यान रखने की खासतौर पर जरूरत है।

इन लोगों का इस वायरस की चपेट में आने से फेफड़ों खराब हो सकते हैं। ऐसे में सांस लेने में मुश्किल हो सकती है। डायबिटीज के मरीजों का शुगर लेवल अचानक और तेजी से बढ़ सकता है। इस तरह इन लोगों की हालत ज्यादा गंभीर है सकती है। साथ ही में इन्हें आईसीयू में भर्ती करवाने की नौबत आ सकती है। ऐसे में जान जाने और डेथ रेट बढ़ने के चांसिस अधिक हो सकते हैं।

Related News