25 APRTHURSDAY2024 9:09:53 AM
Nari

ब्राइडल उबटन: हर दम सोने की तरह चमकती रहेगी स्किन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Mar, 2022 12:27 PM
ब्राइडल उबटन: हर दम सोने की तरह चमकती रहेगी स्किन

शादी-पार्टी या किसी फंक्शन पर जाना हो तो महिलाएं पहले ही पार्लर जाकर फेशियल करवाती हैं। मगर, कई बार इंस्टेंट फेशियल करवाने से चेहरे ग्लो नहीं करता बल्कि डल दिखने लगता है। ऐसे में आज हम आपको एक होममेड पैक के बारे में बताएंगे, जिससे चेहरा ना सिर्फ ब्राइडल की तरह ग्लो करेगा बल्कि इसके नियमित इस्तेमाल से झुर्रियां, झाइयां, पिंपल्स जैसी समस्याएं भी दूर रहेंगी।

इसके लिए आपको चाहिए

ओट्स - 1 चम्मच
धुली हुई मसूर की दाल - 1 चम्मच
चावल - 1 चम्मच
हल्दी पाउडर - 1/4 चम्मच
गुलाबजल/दही/कच्चा दूध

PunjabKesari

कैसे बनाएं फेस पैक?

1. सबसे पहले सारी सामग्री को मिक्स करके ब्लैंडर में डालकर महीन पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को एयर टाइट कंटेनर में स्टोर कर लें।
2. एक बाउल में 1 चम्मच पाउडर और थोड़ा-सा गुलाबजल डालकर अच्छी तरह मिलाएं। गुलाबजल की जगह आप इसमें दही या कच्चा दूध भी मिक्स कर सकते हैं।
3. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इसमें मलाई भी मिला सकते हैं।

पैक लगाने का तरीका

1. सबसे पहले चेहरे को अच्छी तरह क्लीन कर लें, ताकि सारी धूल-मिट्टी निकल जाए और पैक अपना काम अच्छी तरह कर सके।
2. इसके बाद कॉफी पाउडर में थोड़ा-सा गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर 2-3 मिनट स्क्रब कर लें। स्क्रबिंग के बाद चेहरे को अच्छी तरह धो लें।
3. स्क्रब करने के बाद पैक की मोटी लेयर चेहरे पर अप्लाई करें और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। आप चाहे तो इस पैक को बिना स्क्रब के भी लगा सकते हैं।
4. जब पैक सूख जाए तो चम्मच की मदद से उसे निकालें। फिर गुलाबजल से चेहरे की मसाज करके पानी से धो लें, ताकि पैक अच्छी तरह निकल जाए।
5. अब एलोवेरा जेल में गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर थपथपाते हुए अप्लाई करें।

PunjabKesari

कितनी बार करें इस्तेमाल?

हफ्ते में कम से कम 2-3 बार यह पैक जरूर लगाएं। अगर समय की कमी है तो 1-2 बार जरूर लगाएं। ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन पर कोई सामग्री सूट नहीं करती तो उसे अप्लाई ना करें क्योंकि इससे एलर्जी, स्किन रैशेज व खुजली हो सकती है।

एंटी-एजिंग समस्याएं रहेंगी दूर

बढ़ती उम्र के कारण झुर्रियां, महीन रेखाएं, आई बैग, ढीली त्वचा जैसी समस्याएं होने लगती है लेकिन नियमित यह पैक लगाने से त्वचा में कसावट आएगी और कोलेजन का स्तर भी बढ़ेगा। इससे आप एंटी-एजिंग समस्याओं से बचे रहेंगे।

मुंहासों से छुटकारा

अगर आप मुंहासे, जिद्दी एक्ने या दाग-धब्बों से परेशान हैं तो यह पैक आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल हल्दी इन सभी परेशानियों को दूर करने में मददगार है।

ग्लोइंग स्किन

एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी से भरपूर यह चेहरे पर ऑयल को कंट्रोल करती है, जिससे स्किन ऑयली नहीं होती। यह पैक ड्राई स्किन के लिए भी मददगार है। इससे चेहरे पर ग्लो भी बरकरार रहता है।

Related News