Twitter
You are hereNari

स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए जरूरी हैं ये आहार

स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए जरूरी हैं ये आहार
Views:- Thursday, August 10, 2017-3:26 PM

नवजात बच्चे के लिए मां का दूध सबसे बढ़िया माना जाता है। जन्म के कम से कम 6 महीने तक बच्चे को स्तनपान जरूर कराना चाहिए। इससे बच्चे कई बीमारियों से दूर रहते हैं और मां का दूध बच्चे के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए भी जरूरी होता है। ऐसे में स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अपने आहार में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जिससे स्तनों में दूध की मात्रा बढ़ सके। आइए जानिए महिलाओं के लिए कुछ जरूरी आहार

1. दलिया
दलिया स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए बहुत जरूरी होता है। इसमें आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं जो महिलाओं में खून की कमी को पूरा करता है। दलिए का कई तरीकों से सेवन किया जा सकता है। ऐसे में स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। 
2. बादाम
स्तनों में दूध की मात्रा बढ़ाने के लिए बादाम और दूसरे सूखे मेवे भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इनमें मौजूद, विटामिन्स, प्रोटीन, खनिज और एंटीऑक्सीडैंट जैसे पोषक तत्व दूध बढ़ाने में मदद करते हैं। ऐसे में स्तनपान कराने वाली महिलाओं को रोजाना भीगे हुए बादाम खाने चाहिए लेकिन नमकीन या भूनें बादाम खाने से बचना चाहिए।
3. नारियल तेल
नारियल तेल को त्वचा और बालों पर लगाने के बारे में ही सुना होगा लेकिन इसका सेवन करने से स्तनों में दूध की मात्रा बढ़ जाती है। इनमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड दूध बढ़ाने वाले हार्मोन का उत्पादन करता है। ऐसे में महिलाओं को रोजाना 2-3 चम्मच नारियल तेल का सेवन जरूर करना चाहिए।
4. संतरा
संतरे में मौजूद विटामिन सी, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशिय महिलाओं में दूध की मात्रा बढ़ाते हैं। ऐसे में स्तनपान कराने वाली महिलाओं को संतरे का जूस या फल का सेवन करना चाहिए
5. मेथी दाना

मेथी दाने भी स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके लिए रात भर मेथी दानों को पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसी पानी की चाय बनाकर पीलें। इसके अलावा खाने में ताजा हरी मेथी या कसूरी मेथी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


 


Latest News

Beauty