Twitter
You are hereNari

4 होममेड स्क्रब से घर पर ही करें बॉडी पॉलिशिंग, पैसे की भी करें बचत

4 होममेड स्क्रब से घर पर ही करें बॉडी पॉलिशिंग, पैसे की भी करें बचत
Views:- Monday, December 10, 2018-5:56 PM

खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा हर कोई लड़की पाना चाहती है जिसके लिए वो कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट का सहारा लेती है। इन प्रोडक्ट्स में केमिकल्स होते हैं जो स्किन को नुक्सान भी पहुचाते हैं इसलिए त्वचा पर ज्यादातर नेचुरल चीजों का प्रयोग करना चाहिए, जिनका असर तो दिखाई दे लेकिन बिना साइड इफैक्ट के। स्किन की चमक बढ़ाने के लिए आप ब्राउन शुगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद है। हम आपको होममेड स्क्रब के बारे में बताएंगे।

क्यों जरूरी है स्किन स्क्रबिंग ?

त्वचा पर जमी गंदगी व डेड स्किन उतारने के लिए स्क्रबिंग करना जरूरी है। इसके अलावा स्क्रबिंग करने से स्किन के पोर्स ओपन हो जाते हैं, जिससे पसीना बाहर निकलता हैं और स्किन में लचकपन बना रहता है।
 PunjabKesari, Body scrub Image, Nari

घर पर ही बनाएं ये होममेड स्क्रब

यह स्क्रब आप सिर्फ स्किन ही नहीं बल्कि चेहरे पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

कॉफी और ब्राउन शुगर

ब्राउन शुगर और कॉफी से बना स्क्रब चेहरे की डेड स्किन निकालकर स्किन को शाइनी बनाता हैं।

PunjabKesari, Coffee Sugar Scrub, nari

स्क्रब बनाने का तरीका

बाउल में कॉफी पाउडर और पीसी हुई ब्राउन शुगर डालें। अब इसमें 1 कैप्सूल विटामिन-ई, 1 टीस्पून ऑलिव ऑयल या नारियल तेल मिलाएं। इसके बाद चेहरे पर हल्के हाथों से 10 मिनट तक मसाज करें और फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

ब्राउन शुगर और जोजोबा ऑयल

जोजोबा ऑयल स्किन को मॉश्चराइज करता है। इससे बना स्क्रब त्वचा को अंदर से पोषण देता है। अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स आदि के दाग-धब्बे हैं तो भी इस स्क्रब का इस्तेमाल करें। स्किन एकदम मुलायम और चमकदार बनती है। 

स्क्रब बनाने का तरीका

 1 टीस्पून ब्राउन शुगर,1 टीस्पून नींबू का रस, 1 टीस्पून जोजोबा आॅयल,1/2 टीस्पून समुद्री नमक डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब इस स्क्रब को अपने चेहरे पर अप्लाई करें। ध्यान रहें यह स्क्रब आपको  हल्के हाथों से करना है ताकि स्किन छीले ना।

PunjabKesari, Homemade Body Scrubs

पाइनएप्पल और ब्राउन शुगर स्क्रब

पाइनएपल में बहुत सारे विटामिन्स और एंटीऑक्सिडेंट्स गुण होते हैं जो त्वचा की रंगत निखारने में मदद करते हैं। 

स्क्रब बनाने का तरीका

 2 टीस्पून ब्राउन शुगर ,1 टीस्पून अॉलिव आॅयल, 2 टीस्पून मैश किया पाइनएप्पल मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद चेहरा धो लें। 

पपीता और ब्राउन शुगर स्क्रब

पपीते में बहुत से एेसे गुण पाए जाते हैं जो पेट के साथ-साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद है। स्किन को ग्लोइंग बनाना चाहते हैं तो इस स्क्रब का इस्तेमाल करें।

स्क्रब बनाने का तरीका

2 टीस्पून ब्राउन शुगर, 2 टीस्पून मैश किया हुआ पपीता,1 टीस्पून ऑलिव ऑयल डालकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को स्क्रब की तरह चेहरे पर लगाकर मसाज करें। 10 मिनट बाद चेहरा धो लें। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by: