27 SEPFRIDAY2024 4:48:02 AM
Nari

बिना चिपके और फटे एकदम पतला और क्रिस्पी डोसा बनाने की ट्रिक

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 26 Sep, 2024 02:53 PM
बिना चिपके और फटे एकदम पतला और क्रिस्पी डोसा बनाने की ट्रिक

नारी डेस्क: डोसा साउथ इंडियन डिश है, जिसे पूरे भारत में बड़े चाव के साथ खाया जाता है। इसे नाश्ते में, लंच में या डिनर में कभी भी खाया जा सकता है। हालांकि, घर पर अक्सर डोसा बनाते वक्त लोग एक बड़ी समस्या का सामना करते हैं - डोसा तवे पर चिपक कर टूट जाता है या मोटा बन जाता है। इस लेख में हम आपको कुछ आसान ट्रिक्स बताएंगे जिससे आप बिना चिपके और फटे, पतला और क्रिस्पी डोसा बना सकते हैं।

डोसा बैटर कैसे तैयार करें?

डोसा बनाने का पहला और सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है बैटर तैयार करना। बैटर सही न हो तो डोसा चिपकने और फटने की समस्या आ सकती है। बैटर को न तो बहुत गाढ़ा और न ही बहुत पतला होना चाहिए। जब आप चम्मच से बैटर को गिराएं, तो वह आसानी से गिर जाए, लेकिन बहुत ज्यादा पतला न हो। बैटर में पानी सही मात्रा में मिलाएं ताकि यह मीडियम कंसिस्टेंसी में हो। अगर आप मार्केट से तैयार डोसा बैटर खरीदते हैं, तो ध्यान दें कि वह अक्सर गाढ़ा होता है। इसे थोड़ा पानी डालकर पतला कर लें, ताकि बैटर फैलाने में आसानी हो और डोसा पतला बने।

PunjabKesari

डोसा बनाने के लिए तवा कैसे तैयार करें?

तवे की तैयारी भी डोसा बनाने में अहम भूमिका निभाती है। तवा सही तरह से तैयार न हो, तो डोसा चिपक सकता है। कास्ट आयरन तवा का इस्तेमाल करे। डोसा बनाने के लिए कास्ट आयरन का तवा सबसे अच्छा होता है। अगर आपके पास कास्ट आयरन तवा नहीं है, तो नॉर्मल लोहे का तवा भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ध्यान रखें कि तवा फ्लैट होना चाहिए ताकि डोसा सही से फैले और क्रिस्पी बने।तवा ग्रीस करेंसबसे पहले तवे को अच्छी तरह गर्म करें और फिर उस पर तेल डालकर ग्रीस कर लें। इसके बाद एक गीली तौलिया से तेल को साफ कर लें। इस ट्रिक से आपका तवा नॉनस्टिक हो जाएगा।

तवा ठंडा होने दें

डोसा फैलाते वक्त तवा बहुत गर्म नहीं होना चाहिए। अगर तवा बहुत गर्म हो जाएगा, तो डोसा फैलाने में मुश्किल होगी और वह चिपक भी सकता है। इसलिए तवे को हल्का ठंडा होने दें और फिर पानी के छींटे मारकर तवे को ठंडा करें। 

PunjabKesari

डोसा पलटने की ट्रिक

जब डोसा नीचे से हल्का ब्राउन होने लगे और किनारे से उठने लगे, तो इसे पलटने के लिए जिस स्पैचुला या चिमटे का इस्तेमाल कर रहे हैं, उसे हल्का गीला कर लें। इससे डोसा आसानी से पलटेगा। घी का इस्तेमाल अगर आप प्लेन पेपर डोसा बना रहे हैं, तो डोसा के पलटने से पहले उसमें थोड़ा सा घी डालें। इससे डोसा का स्वाद और भी बढ़ जाएगा।

तैयार डोसा को नारियल की चटनी और सांभर के साथ परोसें। अगर आप आलू की स्टफिंग वाले मसाला डोसा बना रहे हैं, तो पहले से तैयार आलू की स्टफिंग को डोसा के बीच में फैलाएं और फिर डोसा को फोल्ड करके सर्व करें।

PunjabKesari

इन आसान ट्रिक्स के साथ आप घर पर एकदम पतला और क्रिस्पी डोसा बना सकते हैं। बस बैटर की सही कंसिस्टेंसी, तवा की तैयारी और सही तापमान का ध्यान रखें। इस तरह से बना डोसा किसी भी रेस्टोरेंट के डोसे से कम नहीं होगा!

Related News