08 JULWEDNESDAY2020 6:32:12 AM
Nari

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए हर रोज करें ये 5 योगासन

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 21 Jun, 2020 01:35 PM
ग्लोइंग स्किन पाने के लिए हर रोज करें ये 5 योगासन

योग करने से जहां आपके शरीर को फायदा पहुंचता है, वहीं यह आपकी स्किन को भी ग्लोइंग और साफ बनाने में मदद करता है। जी हां, योग करने से शरीर में से कई सारे टॉक्सिंस रिमूव होते हैं, जिसका असर व्यक्ति के चेहरे पर दिखाई देने लगता है। योग करने वाले व्यक्ति का चेहरे अक्सर साफ और चमकदार दिखाई देता है। सेहत के साथ-साथ योग पद्धति में चेहरे पर ग्लो लाने के लिए भी कई आसन बताए गए हैं, तो चलिए जानते हैं चेहरे पर ग्लो लाने वाले कुछ आसन के नाम...

अनु लोम विलोम

अऩु लोम विलोम करने से शरीर में ऑक्सीजन का सही ढंग से परवाह होता है। हमाऱे शरीर में शुद्ध हवा प्रवेश करती है, जिससे हमारा शरीर अंदर से तरो ताजा महसूस करता है। चेहरे पर क्रीम लगाकर या फिर ढेर सारे क्लीसिंग प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से भी जो निखार चेहरे पर नहीं आ पाता, उस निखार को अनु लोम विलोम लेकर आता है। हर रोज सुबह सूर्य-उदय से पहले 10 से 15 मिनट हर रोज अनु लोम विलोम करें।

nari

हलासन

हलासन करने से आपके शरीर में सिर से लेकर पैरों तक खून का प्रवाह अच्छे ढंग से होता है, जिससे आपके चेहरे पर निखार दिखाई देता है। हलासन करने से आपकी स्किन भी सॉफ्ट और शाइनी बनती है। हलासन करने के लिए जमीन पर लेट जाएं, और पैरों को पूरी तरह पीछे की तरफ मोड़ लें। मदद के लिए आप पीठ पर हाथों का सहारा ले सकते हैं, इससे आपको आसन करने में आसानी होगी।

nari

सर्वांगासन

हलासन को आधे में ही छोड़ देने को सर्वांगासन कहा जाता है। जमीन पर सीधे लेटकर अपनी दोनों टांगो को ऊपर की तरफ सीधा कर लें। जितनी देर हो सके इस स्थिति में रुके रहें। आराम करने के बाद फिर से इसे दोहराएं, लगभग 4 से 5 बार आपको हर रोज यह आसन जरूर करना है। इससे आपके चेहरे के साथ-साथ हाथ-पैरों की स्किन भी सॉफ्ट और पिंक-पिंक बनेगी।

nari

त्रिकोणासन

इस आसन को करने के लिए जमीन पर टांगे फैलाकर खड़े हो जाएं। अब बारी-बारी एक साइड पर झुकें। झुकते वक्त आपको अपना मुंह दाएं या फिर बाईं तरफ रखना है। इस आसन को करने से भी पूरे शरीर में खून का दौरा अच्छे से होता है, जिसका असर आपके चेहरे पर अवश्य दिखाई देता है।

nari

भुजंगासन

भुजंगासन ज्यादातर पीठ दर्द से राहत पाने के लिए किया जाता है। मगर इस आसन को करने से आपके चेहरे पर चमक आती है। जब पेट से लेकर गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव पैदा होता है, तो इससे चेहरे की मांसपेशियां एक्टिव होती हैं। आपके चेहरे पर मौजूद एक्सट्रा फैट को भी यह आसन कम करता है। जिससे आपका फेस एक दम परफेक्ट शेप में और ग्लोइंग नजर आता है।

nari

Related News