20 APRSATURDAY2019 10:24:58 AM
Nari

बिना साइड इफेक्ट 1 गोली घटाएगी वजन, सही तरीके से खाना जरूरीः रिसर्च

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 16 Nov, 2018 06:45 PM
बिना साइड इफेक्ट 1 गोली घटाएगी वजन, सही तरीके से खाना जरूरीः रिसर्च

आज मोटापा लोगों पर इतना हावी हो चुका है कि हर पांच में से तीसरा शख्स बढ़ते वजन से परेशान है। अपने वजन को कंट्रोल में रखने के लिए लोग जिम ज्वाइन करने के साथ न चाहते हुए भी अपने फेवरेट फास्ट फूड व मिठाई से दूरी बना लेते हैं। मगर अब आपको मोटापे पर काबू पाने के लिए जिम में घंटों पसीना नहीं बहाना पड़ेगा और न ही पसंदीदा मिठाई या फास्ट फूड से दूरी बनाने की जरूरत पड़ेगी। खाने से पहले महज एक गोली गटकने पर 6 महीने में 6 कि.ग्रा से ज्यादा वजन घट जाएगा। 

PunjabKesari

1. सिर्फ एक गोली से घटेगा वजन 
लुइसियाना स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधर्ताओं के सहयोग से एक अमेरिकी कंपनी ने 'जेलेसिस-100' नाम की ऐसी गोली तैयार की है, जो पेट में पहुंचने के चंद सेकंड के भीतर जेल का रूप अख्तियार कर लेती है। इससे व्यक्ति को पेट भरा-भरा महसूस होने लगते है और वह कम मात्रा में खाता है। 

PunjabKesari

2. ऐसे काम करती है गोली 
शोधकर्ता फ्रैंक ग्रीनवे के मुताबिक 'जेलेसिस-100' में पेड़-पौधों में पाए जाने वाले सेल्युलोज और फाइबर के अलावा खटटे् फलों में मौजूद साइट्रिक एसिड है। ये पानी के संपर्क में आने के बाद फूलने लगते हैं। 20 से 30 मिनट के भीतर इन्हें मैटो जेल में तब्दील होते देखा जा सकता है। 

PunjabKesari

3. साइड इफेक्ट की कोई चिंता नहीं
ग्रीनवे की यह गोली पूरी तरह से साइड इफेक्ट रहित होगी। यह आसानी से शरीर से बाहर निकल जाएगी। दरअसल, पाचन क्रिया के दौरान जब 'जेलेसिस-100' आंत में पहुंचेगी तो इसमें मौजूद पानी के बाहर निकलने से सारे कण अलग-अलग हो जाएंगे। धीरे-धीरे ये यूरिन से आसानी से शरीर से बाहर निकलते चले जाएंगे। उन्होंने दावा किया कि गोली ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रखने में भी मददगार साबित होगी। 

 

4. आजमाइश पर खरी उतरी गोली 
'जेलेसिस-100' को 436 लोगों पर आजमाया गया। प्रतिभागियों को 6 माह तक रोज लंच और डिनर से आधे घंटे पहले यह दवा खिलाई गई। शुरुआती 6 माह में 59 फीसदी प्रतिभागी औसतन 6 किलो तो 27 फीसदी 10 किलो वजन घटाने में सफल रहे।

 

5. बदलें लाइफस्टाइल और करें एक्सरसाइज
वजन घटाना चाहते है तो जरा अपना लाइफस्टाइल भी बदलें। पर्याप्त नींद लें, तनाव से दूर रहें और जंक फू्ड्स के बजाए नट्स खाएं। दिनभर में कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पिएं। वहीं, एक्सरसाइज भी करें, क्योंकि इससे आपका शरीर एक्टिव रहेगा, जिससे कई हेल्थ प्रॉबल्म दूर होने के साथ वजन भी कंट्रोल में रहेगा।  
 


 

Related News

From The Web

ad