11 JULSATURDAY2020 10:02:41 PM
Nari

हार्ट ब्लॉकेज की समस्या है तो खाते रहें ये फूड्स, साफ हो जाएगी धमनियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Jun, 2020 02:41 PM
हार्ट ब्लॉकेज की समस्या है तो खाते रहें ये फूड्स, साफ हो जाएगी धमनियां

गलत खान-पान और लाइफस्टाइल के चलते आर्टरीज यानि हार्ट ब्लॉकेज की समस्या आम हो गई है। सिर्फ बुजर्ग ही नहीं बल्कि युवाओं में भी हार्ट ब्लॉकेज के मामले काफी बढ़ गए है। हार्ट ब्लॉकेज होने पर लोग मंहगी दवाओं का सेवन करते है लेकिन आप कुछ नैचुरल फूड के जरिए भी बंद नसों को खोल सकते हैं।

चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताते हैं जो आर्टरीज ब्लॉकेज की समस्या को दूर करेंगे।

लहसुन

लहसुन हृदय की धमनियों को साफ और स्वस्थ रखने का काम करता है। यह नर्व्स में फैट और प्रोटीन को जमा नहीं होने देता है और शरीर में एंजाइम्स का स्तर सामान्य रखता है। साथ ही लहसुन एक्सट्रा फैट को धमनियों में जमा होने से रोकता है।

Why you should eat garlic empty stomach? - Times of India

रेड वाइन

वैसे शराब पीना सेहत के लिए सही नहीं है लेकिन हफ्ते में 1-2 बार रेड वाइन पीने से हार्ट क्लॉटिंग की समस्या नहीं होती है। साथ ही इससे ब्लड फ्लो भी सही रहता है। साथ ही सीमित मात्रा में इसका सेवन अन्य बीमारियों से भी बचाता है।

चॉकलेट्स

सीमित मात्रा में चॉकलेट का सेवन भी नस ब्लॉकेड से बचाता है। साथ ही डार्क चॉकलेट ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मददगार है।

हल्दी

औषधिएं गुणों से भरपूर हल्दी का सेवन दिल की नसों यानि आर्टरीज को भी स्वस्थ रखती है। अगर आपको हार्ट ब्लॉकेड की समस्या है तो हल्दी वाले दूध का सेवन करें। इससे धमनियों में जमा विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाएंगे।

10 Proven Health Benefits of Turmeric and Curcumin

दालें और फलियां

दालों, स्प्राउट्स और फलियों से भी हार्ट डिजीज, आर्टरीज ब्लॉकेज और ब्लड क्लॉटिंग की संभावना कम हो जाती है। साथ ही इससे ब्लड प्रेशर और कॉलेस्ट्रॉल सामान्य रहता है। इससे ब्लॉकेज का खतरा कम होता है।

अश्वगंधा

एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इन्फ्लामेट्री के तत्वों से भरपूर यह औषधि भी हार्ट ब्लॉकेज की समस्या से बचाती है। इससे दिल को कोशिकाओं को मजबूती मिलती है और आप हार्ट डिसीज से भी बचे रहते हैं।

इलायची

अगर आपको भी हार्ट ब्लॉकेज की समस्या हो तो आप इलायची को अच्छी तरह चबाएं। आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

11 Evidence-Based Benefits of Cardamom | Organic Facts

इन चीजों से करें परहेज

नस ब्लॉकेज की समस्या होने पर आपके नमक, शक्कर, आइसक्रीम, तले हुए चीजें, प्रोसेस्ड या रिफाइंड आहार, जंक फूड्स, नॉनवेज प्रोटीन्स और शराब के सेवन नहीं करना चाहिए। इस चीजों का सेवन आपकी समस्या को और भी बढ़ा सकता है।

Related News