05 DECSATURDAY2020 2:56:31 AM
Nari

चेहरे पर लगाएं होममेड स्क्रब, सर्दियों में भी स्किन करेगी ग्लो

  • Edited By neetu,
  • Updated: 07 Nov, 2020 11:58 AM
चेहरे पर लगाएं होममेड स्क्रब, सर्दियों में भी स्किन करेगी ग्लो

सर्दियां आते ही चेहरे का निखार कम होने लगता है। इसके कारण त्वचा डल और ड्राई नजर आने लगती है। इसके लिए स्किन को स्क्रबिंग की जरूरत होती है। ऐसे में परेशान होने की जगह आप अपनी किचन में मौजूद चीजों से स्क्रब बना कर लगा सकती है। इससे आपको बिना पैसे खर्च किए स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर होने के साथ नेचुरल ग्लो मिलेगा। तो चलिए आज हम आपको 4 अलग-अलग स्क्रब बनाने का तरीका सिखाते हैं। 

चावल के आटे का स्क्रब

चावल का आटा स्क्रबिंग के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे लगाने के लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच चावल का आटा और दही मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 5-7 मिनट तक स्क्रबिंग करने के बाद इसे ताजे पानी से साफ कर लें। इससे स्किन साफ होने के साथ ग्लोइंग नजर आएगी। 

PunjabKesari

नींबू और चीनी

एक कटोरी में 1 चम्मच चीनी और 1/2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। तैयार मिश्रण से चेहरे व गर्दन की 5-6 मिनट तक स्क्रबिंग करें। इसे चेहरे पर करीब 5 मिनट तक लगा रहने दें। बाद पर हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए साफ करें। फिर चेहरे को ताजे पानी से साफ कर लें। यह चेहरे पर ब्लीचिंग की तरह काम करके स्किन को गहराई से साफ करेगा। साथ ही दाग-धब्बे, झुर्रियों, झाइयों, मुंहासों के निशान, डार्क सर्कल दूर स्किन में नमी बरकरार रहने में मदद मिलेगी।

कॉफी स्क्रब 

एक कटोरी में 1-1 चम्मच कॉफी और कच्चा दूध मिलाएं। इसे चेहरे व गर्दन पर मसाज करते हुए लगाएं। 5-7 मिनट के बाद ताजे पानी से मुंह धो लें। इस स्क्रब को लगाने से डेड स्किन सेल्स रिमूव हो नई त्वचा आने में मदद मिलेगी। साफ ही त्वचा का रूखापन दूर हो नमी बरकरार रहेगी। 

PunjabKesari

संतरे के छिलके का स्क्रब

इसका स्क्रब बनाने के लिए संतरे के छिलकों को धूप में सूखा लें। फिर इसे मिक्सी में डालकर पाउडर तैयार करें। तैयार पाउडर का 1 चम्मच लेकर उसमें जरूरतानुसार कच्चा दूध मिलाएं। फिर इससे चेहरे व गर्दन पर 5-7 मिनट तक स्क्रब करें। बाद में चेहरे को पानी से साफ कर लें। इससे त्वचा की गहराई से सफाई होने के साथ सनटैन की परेशानी दूर होगी। ऐसे में चेहरे की रंगत निखर कर साफ व ग्लोइंग त्वचा मिलेगी। 

अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इनमें से किसी भी स्क्रब को हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं। 

Related News