08 MAYWEDNESDAY2024 8:40:38 PM
Nari

Hips फैट घटाने के लिए बेस्ट हैं ये 6 एक्सरसाइज, हफ्ते मेंं दिखेंगा फर्क

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Jul, 2019 03:33 PM
Hips फैट घटाने के लिए बेस्ट हैं ये 6 एक्सरसाइज, हफ्ते मेंं दिखेंगा फर्क

कूल्हे यानि हिप्स का फैट सिर्फ पर्सनैलिटी ही नहीं खराब करता बल्कि यह कई बीमारियों का घर भी है। हालांकि महिलाएं हिप्स का फैट करने के लिए कई कोशिश करती हैं लेकिन कूल्हों की चर्बी घटाना आसान नहीं होता। मगर आज हम आपके लिए कुछ ऐसी एक्सरसाइज लेकर आए हैं, जिससे ना सिर्फ चर्बी गायब हो जाएगा बल्कि इससे आपको परफेक्ट फिगर भी मिलेगी। तो देर किस बात की, चलिए जानते हैं कूल्हों की चर्बी घटाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज।

 

ग्लूट ब्रिज (Glute Bridge)

इसके लिए जमीन पर सीधा लेटक घुटनों को मोड़ें। फिर हथेलियों को जमीन पर रखकर कूल्हों को ऊपर की तरफ उठाएं। इस दौरान पेट को सीधा रखें। इस एक्सरसाइज से कूल्हों पर दबाव पड़ता है, जिससे फैट दोगुणा तेजी से कम होता है।

PunjabKesari

हिप फ्लैक्सर स्ट्रेच (Hip Flexor Stretch)

अपना दायां घुटना जमीन पर टिकाएं और बायां पैर सामने जमीन पर सीधा रखें। कमर का ऊपर का हिस्सा सीधा रखें, हाथ हिप्स पर रखें। फिर शरीर को सीधा रखते हुए हिप्स को आगे की तरफ पुश करें। आपको दाएं हिप के सामने खिंचाव महसूस होना चाहिए। इसी पोजीशन को 30 सेकेंड से 2 मिनट तक बरकरार रखें। अब पांव बदलकर इसे फिर से दोहराएं।

PunjabKesari

स्टैंडिंग साइड किक (Standing Side Kick)

इसके लिए सीधा खड़े होकर पैरों को खोल लें और फिर दोनों हाथों को साइड में रखें। इसके बाद बाएं पैर को बाई तरफ ही उठाएं। इस बात का ध्यान रखें अंदर की जांघ जमीन से बिल्कुल समानांतर हो। इस अवस्था में कुछ देर रहने के बाद पैर को धीरे-धीरे जमान की तरफ ले आए। इस प्रक्रिया को कम से कम 10 बार दोहराएं। इससे आपको कुछ समय में ही रिजल्ट देखने को मिलेगा।

PunjabKesari

साइड जंप (Side Jump)

सबसे पहले कमर पर हाथों को रखें और फिर अपने दाएं पैर को उठाकर बाएं पैर से तीन बार कूदें। पैरों को जमीन पर रखते समय घुटनों को थोड़ा झुका लें। अब दाएं पैर को जमीन पर रखें और इस प्रक्रिया को दूसरे पैर से दोहराएं। दोनों पैरों से ये प्रक्रिया 15 बार दोहराएं।

PunjabKesari

हिप्स रेज (Hips Raise Exercise)

इसके लिए कमर के बल लेट जाएं और पैरों को एकदम सीधा कर लें। फिर धीरे-धीरे कूल्हों और अपने दाएं पैर को ऊपर की तरफ उठाएं। अपनी सामने वाली दीवार या अनुमान से पैर को रोक लें। अपने बाएं पैर को घुटनों से मोड़कर रखें। इस अवस्था में 2-3 मिनट तक रूकें और फिर पैरों को धीरे-धीरे नीचे ले आएं।

PunjabKesari

स्क्वाट किक (Squat Kick)

सबसे पहले हाथों को कमर पर रख लें। फिर अपने दाएं पैर से साइड में किक करें और बाएं पैर को एकदम सीधा रखें। फिर दाएं पैर को वापस पुरानी अवस्था में ले आएं। अब बाएं पैर से बाई ओर किक करें। दोनों पैरों से यह प्रक्रिया 15 बार दोहराएं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News