17 SEPTUESDAY2019 12:15:36 PM
Nari

डायबिटीज के लिए बेस्ट है कुंदरु, जानिए इस सब्जी के और भी फायदे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 01 Sep, 2019 12:43 PM
डायबिटीज के लिए बेस्ट है कुंदरु, जानिए इस सब्जी के और भी फायदे

कुंदरु एक ऐसी सब्जी है जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ काफी पौष्टिक भी होती है। सामान्य दिखने वाली इस सब्जी में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। कुंदरू में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है जो दिल से जुड़ी परेशानियों से आपको दूर रखता है। कई लोग इसे सब्जी के रुप में खाना पसंद करते हैं और कई इसका आचार भी बनाकर खाते हैं। तो चलिए एक नहीं अनेक तरीकों से इस्तेमाल होने वाली कुंदरु के बारे में कुछ खास बातें...

PunjabKesari,nari

डायबिटीज में फायदेमंद

कुंदरु की सब्जी या फिर इसका सूप बनाकर पीने से डायबिटीज में काफी फायदा मिलता है। कुंदरु में मौजूद आयरन, विटामिन्स और कैल्शियम, शुगर की वजह से शरीर में आने वाली कमजोरी को पूरा करने का काम करते हैं। कुंदरु खाने से शरीर का ब्लड शुगर लेवल भी बैलेंस रहता है। डायबिटीज के पेशेंट इस सब्जी को पेट भर बिना किसी डर के खा सकते हैं।

एक्सट्रा फैट

कुंदरु का सेवन शरीर में एक्सट्रा फैट को कम करने का काम करता है। इसके सेवन से बॉडी का मेटाबॉलिज्म स्ट्रांग होता है। जिससे आपकी बॉडी खाने को जल्द हजम कर लेती है।

PunjabKesari,nari

पाचन और कब्ज

कुंदरु में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। जिस वजह से इसके सेवन से आंतों की सफाई अच्छी तरह हो जाती है। जिन लोगों को कब्ज की ज्यादा समस्या रहती हैं उन्हें हफ्ते में कम से कम दो बार इस सब्जी का सेवन जरुर करना चाहिए।

पित्ते में पथरी

जो लोग कैल्शियम युक्त स्पलीमेंट्स का सेवन करते हैं उन्हें पित्ते या फिर किडनी में पत्थरी की समस्या हो जाती है। स्पलीमेंट्स लेने की बजाय हफ्ते में 2 बार कुंदरु की सब्जी खाएं। इससे आपको पत्थरी की समस्या कभी नहीं होगी।

दिल के लिए है फायदेमंद

पोटाशियम से भरपूर कुंदरु की सब्जी खाने से दिल की मांसपेशियां स्ट्रांग बनती है। वजन को बैलेंस रखने में मददगार कुंदरु की सब्जी आपके दिल के लिए बहुत फायदेमंद होती है। कुंदरु में मौजूद कैरोटिन आपके दिल और किडनी दोनों के स्वस्थ रखने में मदद करता है। 

PunjabKesari,nari
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News