21 FEBFRIDAY2020 6:47:32 PM
Nari

कमर ककड़ी खाने से शरीर को मिलेंगे ये 6 बेमिसाल फायदे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 04 Feb, 2020 10:44 AM
कमर ककड़ी खाने से शरीर को मिलेंगे ये 6 बेमिसाल फायदे

अक्सर लोग गिनी चुनी सब्जियों का ही सेवन करना पसंद करते हैं। कई बार हमें पता नहीं होता मार्किट में दिखने वाली आम सी या फिर दिखने में अजीब सब्जी आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है। जी हां, उन्हीं सब्जियों में से एक है कमल ककड़ी। कमल ककड़ी की सब्जी में आयरन से लेकर कैल्शियम, मैग्नीशियम और ढेर सारे विटामिन्स मौजूद हैं। खासतौर पर इस सब्जी का सेवन उन बच्चों या फिर लोगों के लिए फायदेमंद है जिनके शरीर में खून की कमी है। आइए जानते हैं इस सब्जी से जुड़ी कुछ और जरुरी बातें...

 

हड्डियों को बनाए मजबूत

कमल ककड़ी के लगातार सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत बनती हैं। साथ ही जिन लोगों को फ्रेक्चर या फिर बोन डेंसिटी की प्रॉबल्म है उनके लिए भी इस सब्जी का सेवन लाभदायक है। कुछ डॉक्टर तो फ्रेक्चर होने पर खास इस सब्जी का सेवन करने की सलाह देते हैं ताकि हड्डी की पकड़ दोबारा मजबूत बन सके।

Image result for strong bones",nari

इम्युनिटी सिस्टम

खाने में स्वादिष्ट और हल्की होने के चलते कमल ककड़ी का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रांग बनता है। जिससे आपका शरीर वायरल बुखार, सर्दी-जुकाम और हल्के-फुल्के बुखार से बचे रहते हैं।

यूरीन संबंधित परेशानियां

अगर आप यूरीन संबंधित किसी समस्या से परेशान हैं तो यह सब्जी आपके लिए रामबाण साबित होगी। कुछ लोगों को यूरीन रुक-रुक कर आने की समस्या होती है, जिस वजह से वह यूरीन के बाद भी खुद को भारी-भारी महसूस करते हैं। मगर इस सब्जी के सेवन से आपकी इस तरह की हर प्रॉबल्म दूर होगी।

खून की कमी

शरीर में आयरन की कमी पूरी करने के लिए यह सब्जी बेहद सक्ष्म है। खून की कमी पूरी कर इस सब्जी के सेवन से आपके बाल और आंखे भी स्वस्थ रहती हैं।

Image result for iron deficiency",nari

फैट

जो लोग वजन कम करना चाहते हैं या फिर नहीं चाहते कि उनका वजन बड़े तो आप हफ्ते में 2 बार कम से कम इस सब्जी का सेवन करें। फाइबर से भरपूर कमल ककड़ी आपके पेट को एक दम फिट और स्लिम बनाए रखने में आपकी मदद करेगी।

कैंसर से बचाव

कमल ककड़ी में मौजूद Biotic Phytochemicals शरीर को कैंसर जैसी बीमारियों की चपेट में आने से रोकते हैं। खासतौर पर छोटी आंत और पेट में होने वाले कैंसर से यह आपका बचाव करती है। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News