25 APRTHURSDAY2024 10:41:09 PM
Nari

डिलीवरी के बाद पीएं अजवाइन का पानी, खून बढ़ने के साथ मिलेंगे कई फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 29 Nov, 2020 06:09 PM
डिलीवरी के बाद पीएं अजवाइन का पानी, खून बढ़ने के साथ मिलेंगे कई फायदे

अजवाइन का इस्तेमाल हर रसोई में सब्जी, दाल व परांठे बनाने के लिए किया जाता है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत को बरकरार रखने में मदद करती है। इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल गुण होते हैं। ऐसे में इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ बीमारियों से बचाव रहता है। मगर इसका पानी महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। खासतौर पर इसका सेवन करने से डिलीवरी के बाद होने वाली परेशानियों से राहत मिलती है। तो आइए जानते हैं इसके सेवन से मिलने वाले फायदों के बारे में...

पेट को रखें दुरुस्त 

अजवाइन के पानी का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। ऐसे में खाना पचाने में मदद मिलती है। साथ ही पेट दर्द, खट्टी खटार, एसिडिटी आदि समस्याओं से राहत रहती है।

वजन घटाने में फायदेमंद

प्रेगनेंसी में वजन बढ़ने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में डिलीवरी के बाद दोबारा शेप में आने के लिए अजवाइन का पानी पीने से फायदा मिलता है। यह शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी को कम करके सही वजन दिलाने में मदद करता है। 

PunjabKesari

इम्यूनिटी करे स्ट्रांग

औषधीय गुणों से भरपूर इस पानी का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। ऐसे में बीमारियों से बचाव रहने के साथ थकान व कमजोरी की परेशानी भी दूर होती है। साथ ही शिशु का भी मौसमी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। 

ब्रेस्ट फीडिंग बढ़ाए

इसके सेवन से मां का दूध बढ़ता है। ऐसे में डिलीवरी के बाद इसका सेवन जरूर करना चाहिए। 

PunjabKesari

खून बढ़ाए

डिलीवरी के बाद खून की कमी को पूरा करने में अजवाइन का पानी पीने से फायदा मिलता है। साथ ही शरीर में बेहतर तरीके से खून का संचार होता है। 

कमर व पीठ दर्द से दिलाए राहत 

बहुत-सी महिलाओं को डिलीवरी के बाद पीठ व कमर दर्द की समस्या होती है। ऐसे में अजवाइन के पानी का सेवन करने से फायदा मिलता है। इसमें मौजूद पोषक व औषधीय गुण बॉडी पेन से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

Related News