29 APRMONDAY2024 8:25:25 AM
Nari

रुखी त्वचा से मिलेगी राहत ऐसे लगाएं Charcoal Facemask, स्किन प्रॉब्लम्स भी होगी दूर

  • Edited By palak,
  • Updated: 10 Apr, 2023 05:35 PM
रुखी त्वचा से मिलेगी राहत ऐसे लगाएं Charcoal Facemask, स्किन प्रॉब्लम्स भी होगी दूर

महिलाएं चेहरे का निखार बरकरार रखने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं पंरतु फिर भी स्किन पर ग्लो नहीं आता। ऐसे में आप चेहरे पर कैमिकल युक्त पदार्थ इस्तेमाल करने की जगह कुछ नैचुरल चीजें इस्तेमाल कर सकते हैं। चारकोल फेसमास्क से चेहरे पर आप इंस्टेंट निखार ला सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं इसे इस्तेमाल करने का तरीका...

क्या है चारकोल फेसमास्क?

चेहरे में मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल कंट्रोल करने और स्किन के पोर्स हटाने के लिए आप चारकोल का फेसमास्क इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा के पोर्स में पाए जाने वाले बैक्टीरिया हटाने में भी मदद करेंगे। चारकोल नारियल के शेल  से बना हुआ एक बारीक पाउडर होता है। इसे एक्टीवेट चारकोल भी कहते हैं। 

PunjabKesari

ऑयली स्किन पर ऐसे करें इस्तेमाल 

अगर आपको स्किन ऑयली है तो आप फेसमास्क का हफ्ते में 2-4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको कई तरह की समस्याओं से छुटकारा भी मिलेगा। रुखी और ड्राई स्किन पर आप चारकोल फेसमास्क लगाने के बाद मॉइश्चराइजर जरुर लगाएं इससे स्किन ड्राई नहीं होगी। 

ब्लैकहेड्स होंगे दूर 

चारकोल स्किन के लिए एक अच्छा क्लींजर माना जाता है। इसके अलावा यह चेहरे के पोर्स की गंदगी साफ करके ब्लैकहेड्स निकालने में मदद करता है। चारकोल फेस मास्क लगाने से आपके चेहरे पर पिंप्लस और एक्ने जैसी समस्याएं भी नहीं होती। 

PunjabKesari

टैनिंग से करेगा बचाव 

गर्मियों में धूप, धूल और मिट्टी चेहरे पर लगने के कारण टैनिंग होने लगते हैं। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप चारकोल फेसमास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं यह चेहरे के लिए एक सनस्क्रीन के तौर पर काम करेगा। इसके अलावा सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए भी यह फेसमास्क काफी फायदेमंद माना जाता है। 

ग्लोइंग स्किन के लिए चारकोल 

चेहरे को चमकदार और ग्लोइंग बनाने के लिए आप चारकोल से तैयार फेसमास्क इस्तेमाल कर सकती हैं। चारकोल से तैयार क्रीम आपके चेहरे को गहराई से साफ करने में मदद करते हैं। त्वचा की रंगत निखारने में आप चारकोल से तैयार फेसमास्क की मदद ले सकते हैं। 

PunjabKesari


 

Related News