15 OCTTUESDAY2019 7:07:45 PM
Nari

बच्चों को अलग कमरा देना है तो जान लें यह जरुरी बातें

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 23 Jun, 2019 04:50 PM
बच्चों को अलग कमरा देना है तो जान लें यह जरुरी बातें

बच्चे जैसे जैसे बड़े होते है वैसे ही अभिभावक चाहते है कि बच्चों को अलग कमरा दे दिया जाए। लेकिन आज कल कई पेरेंट्स छोटे बच्चों को ही अलग कमरा दे देते है, जबकि वह बच्चे अपने माता पिता के साथ रहना चाहते हैं। लेकिन क्या छोटी उम्र में ही बच्चों को अलग कमरा दे देना उचित होता हैं, क्या इससे बच्चों की सही परवरिश होती हैं?  अगर आप बच्चों को अलग कमरा इसलिए दे रहे है कि वह इंडीपेंडट बने रहे उनकी प्राइवेसी में किसी तरह का खनन न बने तो, ऐसा सोचना आपका सहीं भी है लेकिन कुछ बातों का आपको ध्यान रखना चाहिए। 

-- बच्चों को दें प्यार व सुरक्षा 

पश्चिमी सभ्यता को देखते हुए पेरेंट्स बच्चों को अलग तो दे रहे हैं लेकिन उन्हें यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि बच्चों को प्यार व सुरक्षा की भी पूरी जरुरत होती हैं। कहीं बच्चों को अलग अलग सुलाने पर वह खुद को असुरक्षित महसूस न करें। कुछ बच्चे अलग न सो कर अपने अभिभावकों के साथ सोना चाहते है, इसलिए कोशिश करें की बच्चों के मन की इच्छा को भी जान लें। उन्हें कमरा देने की कोई उम्र नहीं होती है, लेकिन इससे पहले उन्हें इस चीज के लिए तैयार जरुर करें। 

-- कब दें बच्चों को कमरा 

बच्चों को कमरा देने से पहले उन्हें उस चीज के लिए तैयार करें। अगर आपको लगता है कि आपका बच्चा अकेला दूसरे कैमरे में सोने के लिए तैयार है तो उसे कमरा दें, लेकिन अगर वह आपके साथ सोना चाहता है तो उसके साथ जबरदस्ती न करें। क्योंकि कई बच्चे भावनात्मक तौर पर कमजोर होते है उन्हेें सोते हुए मां का साथ चाहिए होता हैं। अगर आप उसे जबरदस्ती दूसरे कमरे में भेजेंगे तो वह अकेला महसूस करेगा।

PunjabKesari

-- आत्मनिर्भर व प्राइवेसी 

पेरेंट्स का मानना होता है कि अगर वह बच्चों को अलग कमरा देंगे तो बच्चे जल्द ही आत्मनिर्भर बन जाएंगे। उन्हेें अकेले रहने की आदत पड़ जाएगी, इसके साथ ही हम उनकी प्राइवेट लाइफ में दखल नहीं देंगे। लेकिन यह निर्णय गलत भी हो सकता है, क्योंकि कुछ बच्चे आत्मनिर्भर बनने की जगह डरपोक बन जाते है। जब उन्हें किसी चीज से डर लगता है तो वह उसका सामना करने की जगह उसे लेकर एक डर अपने अंदर बिठा लेते है, जिसे वह कभी निकाल नहीं पाते हैं। 

-- बच्चों का कमरा सजाते हुए इन बातों का ध्यान रखा चाहिए 

1. कमरे को बच्चों की पसंद के अनुरुप तैयार करवाएं। 
2. कमरे में अलग अलग तरह के रंग करवाएं, जिसे देख कर उन्हें अच्छा लगा। 
3. कोशिश करें कमरे में ऐसी कोई डरावनी चीज न रखें, जिसे देख कर वह रात को डर जाएं। 

PunjabKesari
4. बच्चों के लिए कमरे में खेलने व पढ़ने की जगह जरुर बनाएं, ताकि जब भी बच्चों का मूड करें वह पढ़ व खेल सकें। 
5. उनकी पसंद को ध्यान में रखते हुए बैडशीट, कवर लाएं। 
 

Related News