28 SEPSATURDAY2024 9:03:39 PM
Nari

छोटे बाथरूम के लिए स्मार्ट डिजाइन आइडियाज, दिखेगा स्पेशियस और शानदार

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 28 Sep, 2024 06:24 PM
छोटे बाथरूम के लिए स्मार्ट डिजाइन आइडियाज, दिखेगा स्पेशियस और शानदार

नारी डेस्क: कई बार घर का स्पेस कम होने के चलते बाथरूम बहुत छोटा रह जाता है। अगर आप भी अपने छोटे बाथरूम से संतुष्ट नहीं है तो इसे बड़ा और खुला दिखाने के लिए कुछ स्मार्ट डिजाइन और सजावट के तरीके अपनाए जा सकते हैं। यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जो आपके छोटे बाथरूम को बड़ा दिखाने में मदद करेंगे।

PunjabKesari

हल्के रंगों का उपयोग करें

हल्के और न्यूट्रल रंग बाथरूम को बड़ा और खुला दिखाते हैं। सफेद, क्रीम, पेस्टल शेड्स, या हल्का ग्रे बाथरूम के लिए बेस्ट ऑप्शन हैं।हल्के रंग रोशनी को रिफ्लेक्ट करते हैं और स्पेस को हवादार दिखाते हैं।

PunjabKesari

बड़े मिरर लगाएं

 दीवार पर एक बड़ा मिरर लगाएं। बाथरूम के साइज के अनुसार फ्रेमलेस या मिनिमल फ्रेम वाला मिरर चुनें।  मिरर रिफ्लेक्शन से बाथरूम का स्पेस दोगुना बड़ा दिखता है और यह कमरे को खुला महसूस कराता है।

PunjabKesari

ग्लास शावर डिवाइडर का उपयोग करें

शॉवर एरिया को एक पारदर्शी ग्लास डिवाइडर से अलग करें। इससे बाथरूम के अंदर स्पेस खंडों में बंटा हुआ नहीं दिखेगा। ग्लास डिवाइडर स्पेस को बाधित नहीं करते और बाथरूम का सारा हिस्सा एक साथ दिखता है, जिससे बड़ा महसूस होता है।

PunjabKesari

 

वर्टिकल स्पेस का इस्तेमाल करें

ऊंचाई का बेहतर उपयोग करें। दीवारों पर ऊंचे शेल्व्स लगाएं, तौलिए और बाथरूम की अन्य चीज़ों को रखने के लिए। वर्टिकल स्टोरेज से बाथरूम का फ्लोर स्पेस बचता है, जिससे वह और खुला दिखता है।

PunjabKesari

छोटे फिक्सचर और फिटिंग चुनें

सिंक, टॉयलेट और अन्य फिक्सचर के छोटे और कॉम्पैक्ट डिज़ाइन चुनें जो कम जगह लेते हों। बड़े फिक्सचर छोटे बाथरूम को और भी छोटा दिखाते हैं, जबकि छोटे फिक्सचर बाथरूम को बड़ा और व्यवस्थित दिखाते हैं।

PunjabKesari

अच्छी लाइटिंग का ध्यान रखें

 बाथरूम में ब्राइट और सॉफ्ट लाइटिंग का इस्तेमाल करें। नेचुरल लाइट जितनी हो सके उतनी आने दें। ब्राइट लाइट्स स्पेस को बड़ा और चमकदार दिखाती हैं। अगर नेचुरल लाइट कम हो, तो लाइट के ऊपर फोकस करें।

PunjabKesari
फ्लोर-टू-सीलिंग टाइल्स लगाएं

 बाथरूम की दीवारों पर फर्श से छत तक टाइल्स लगाएं, और टाइल्स का रंग दीवारों के रंग से मिलता-जुलता रखें। टाइल्स स्पेस को लंबा और बड़ा दिखाने में मदद करती हैं।

PunjabKesari
स्टोरेज के लिए इन-बिल्ट कैबिनेट्स का इस्तेमाल

 इन-बिल्ट कैबिनेट्स लगाएं ताकि बाथरूम का स्पेस ज्यादा व्यवस्थित और खुला दिखे।  ये कैबिनेट्स बिना ज्यादा जगह लिए चीज़ों को स्टोर करने की सुविधा देते हैं, जिससे बाथरूम साफ और बड़ा लगता है।

Related News