25 APRTHURSDAY2024 8:22:23 PM
Nari

क्रिएटीविटी से कमा रही पैसा! गत्ते के प्रोडक्ट बनाती है बन्दना, देखकर आप भी करेंगे वाह वाही

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 03 Feb, 2021 04:10 PM
क्रिएटीविटी से कमा रही पैसा! गत्ते के प्रोडक्ट बनाती है बन्दना, देखकर आप भी करेंगे वाह वाही

जब भी हम घर में कोई नया सामान लेते हैं तो उस चीज की पैकिंग खोलकर हम गत्ता फेंक देते हैं। हमारे लिए तो वह एक तरह से कचरा होता है लेकिन आप उससे भी कईं तरीके की क्रिएटिव चीजें बना सकते हैं। कहते हैं न कि हर किसी में कोई न कोई बात जरूर होती है हर किसी का चीजों को लेकर नजरिया भी अलग होता है। जो चीज हम कूड़ा लग रही है उसे भी लोग कईं तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही महिला की कहानी के बारे में बताएंगे जो आज करोड़ों तो कमा ही रही है साथ ही वह क्रिएटिव चीजें बनाकर पर्यावरण को बचाने का संदेश भी दे रही है। 

PunjabKesari

हम जिस महिला की बात कर रहे हैं उनका नाम बन्दना जैन है। जो कि बिहार से हैं। बन्दना आज तमाम महिलाओं के लिए मिसाल है जो अपना काम शुरू करना चाहती है लेकिन समाज के कारण और लोगों के कारण खुद को रोक लेती हैं। 

डिजाइनर बन्दना जैन की ऐसी है कहानी 

PunjabKesari

बन्दना को भी अपनी जिंदगी बेटी और बेटे में भेदभाव देखना पड़ा। वह एक ऐसे परिवार से थी जहां उन्हें बाहर जाने की अनुमति नहीं मिलती। बन्दना को बचपन से डेकोरेशन और क्रिएटिव चीजें बनाने का काफी शौक था । और वह हमेशा से डेकोरेशन और सजावट का काम करना चाहती थी लेकिन वह यह भी जानती थी उनके घरवाले उन्हें शहर के बाहर नहीं भेजेंगे और उनकी शादी करवा देंगे। लेकिन शादी न करके उन्होंने काम करने की इच्छा जताई

जेजे स्कूल एडमिशन का था सपना 

PunjabKesari

बन्दना का सपना हमेशा से ही जेजे स्कूल आर्ट्स में एडमिशन लेना था। लेकिन परिवार वाले उनकी शादी करवा देना चाहते थे। हालातों के आगे बन्दना को झुकना पड़ा और उन्होंने शादी कर ली। लेकिन कहते हैं ने कि अगर आप दिल से कुछ चाहते हैं तो आपको वो जरूर मिलता है। शादी से पहले न सही लेकिन शादी के बाद बन्दना को जेजे स्कूल में एडमिशन मिली। हालांकि बन्दना के पास एग्जाम क्लियर करने के लिए काफी कम समय था लेकिन वह 12 घंटे पढ़ती और इस काम में उनके पति ने भी उनका पूरा साथ दिया। 

खुद के नए घर के लिए डिजाइन की कुर्सी 

PunjabKesari

बन्दना ने एक बार अपने नए घर के लिए कुर्सी डिजाइन की। बन्दना ने यह कुर्सी गत्ते से डिजाइन की और उसे रिसाइकिल किया था। इसके बाद धीरे-धीरे उन्होंने सोफा बनाना शुरू किया और एक बार बन्दना ने 5 सीटर सोफा बनाया जिसे वह आज भी अपने घर में इस्तेमाल करती हैं। 

खुद की बनाई चीजों से लगाई एग्जीबिशन 

इसके बाद बन्दना ने बाकी चीजों को बनाने में हाथ आजमाना शुरू किया और धीरे-धीरे वह बाकी चीजें बनाने लगी इसके बाद उन्होंने अपने घर पर एग्जीबशन लगाई और उन्हें अपने दोस्तों का काफी अच्छा रिस्पोंस मिला। 

PunjabKesari

खोली Sylvn नाम की कंपनी 

आज बन्दना Sylvn नाम की कंपनी चलाती हैं और वह उनसे काफी पैसा भी कमाती है। यह कंपनी उन्होंने मात्र 13 हज़ार से शुरू की थी लेकिन आज उनका टर्नओवर 1 करोड़ रुपये है। वह कईं महिलाओं को भी रोजगार दे रही हैं। आपको बता दें कि बंदना की ये कंपनी के प्रोडक्ट amazon पर भी आपको मिल सकते हैं।

Related News