22 SEPSUNDAY2019 5:30:00 PM
Nari

भारत की बेटी ने रचा इतिहास, दो महासागर पार करने वाली बनीं पहली महिला पायलट

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 27 Aug, 2019 04:27 PM
भारत की बेटी ने रचा इतिहास, दो महासागर पार करने वाली बनीं पहली महिला पायलट

आज भारत की महिलाएं न केवल धरती पर बल्कि आसमान में भी नाम रोशन कर रही है। वहीं 23 साल की आरोही, जो न केवल एक छोटे से एयर क्राफ्ट पर अकेले दुनिया की सैर पर निकली है बल्कि अटलांटिक और प्रशांत महासागर को पार करके रुस के एनाडिर एयरपोर्ट पर लैंड किया हैं। 

 

मुंबई के बोरीवली की रहने वाली आरोही के पास भारत की कमर्शियल पायलट होने का लाइसेंस है। इतना ही नही उनके पास लाइट स्पोर्ट्स एयकक्राफ्ट उड़ाने का भी लाइसेंस है। इस फ्लाइट के दौरान दो महासागरों को पार करने वाली दुनिया की पहली महिला पायलट बन गई हैं।

 

PunjabKesari,Atlantic & Pacific Ocean, Aarohi Pandit, Nari

 

लाइट स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट में भरी थी उड़ान

प्रशांत महासागर को पार करने के लिए आरोही ने लाइट स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट में अलास्का से उड़ान भरी थी। जिसके बाद रुम में उन्होंने लैंड कर अपने देश का तिरंगा लहराया। इस टूर से पहले उसने कई तरह के टेस्ट को पास किया था। इसके लिए सात महीने की ट्रेनिंग ली जिसमें उसने भारत, ग्रीनलैंड, साइबेरिया, इटली में महासागरों, वर्फ, हाई एल्टीट्यूट जैसे क्षेत्रों में उड़ान भरने की ट्रेनिंग दी गई। इसमें उनकी शारीरिक व मानसिक क्षमताओं को देखा गया था। 

क्रास की थी इंटनेशनल डेट लाइन

ट्रेनिंग के दौरान आरोही ने इंटरनेशनल डेट लाइन को क्रॉस किया था। इस लाइन को लाइन ऑफ कंफ्यूजन के नाम से भी जाना जाता है। तारीख बदलने के कारण सभी उपकरण कुछ मिनट के लिए सही तरीके से काम करना बंद करते है। इस कारण उन्होंने अपनी जिदंगी का एक गवा दिया था, दो उन्हें वापिस नही मिल पाएगा। 

PunjabKesari,Atlantic & Pacific Ocean, Aarohi Pandit, Nari

अपने नाम कर चुकी है वर्ल्ड रिकॉर्ड 

इससे पहले भी मई में आरोही अटलांटिका महासागर पार करने वाली पहली महिला बनी थी। इस टूर के दौरान आरोही ने अपने नाम वर्ल्ड रिकार्ड बनाया था। इतना ही नही इन्होंने दुनिया की पहली ऑल वीमेन टीम बनाई है जो कि लाइट स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट में पृथ्वी की  परिधि की परिक्रमा करेगा। जिसका नाम माही रखा गया है। अब तक अपने छोटे से एयरक्राफ्ट में आरोही 20 देशों व करीब 29500 किलोमीटर की उड़ान भर चुकी है। 

1947 के बाद पाक में एलएसए उतारने वाली पहली भारतीय नागरिक

इतना ही नही आरोही पड़ोसी देश पाकिस्तान में एलएसए जहाज लैंड करने वाली पहली भारतीय नागरिक है। पंजाब, राजस्थान, गुजरात के ऊपर से उड़ान भरी और पाकिस्तान पहुंचीं। इसके बाद वह ईरान, तुर्की, सर्बिया, स्लोवेनिया, जर्मनी, फ्रांस और ग्रेट ब्रिटेन पहुंचीं।

PunjabKesari,Atlantic & Pacific Ocean, Aarohi Pandit, Nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News