02 MAYTHURSDAY2024 9:26:27 PM
Nari

हृदय रोग तथा डायबिटीज के लिए फायदेमंद है हरी सब्जियां

  • Updated: 25 Feb, 2015 10:29 AM
हृदय रोग तथा डायबिटीज के लिए फायदेमंद है  हरी सब्जियां

डाइट में परिवर्तन करना बहुत ही लाभदायक होता है। इससे बढ़ कर और क्या बात हो सकती है कि आप हरी सब्जियों का सेवन और बढ़ा दें।  हरी सब्जियां फाइबर, मिनरल्स तथा विटामिन्स से भरपूर होती हैं जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों से आपके शरीर की रक्षा करते हैं जैसे हृदय रोग तथा डायबिटीज। आइए जानें कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में जिन्हें आपकी डाइट का अभिन्न हिस्सा होना चाहिए।

पालक : पालक में कैलोरीज चाहे कम होती हैं परन्तु पोटाशियम, आयरन, फोलेट, डाइटरी मैग्रीशियम तथा विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में होते हैं। पालक का सेवन कच्चा करने की बजाय पका कर करना अधिक लाभदायक होता है। यह सब्जी रक्त में ग्लूकोज के स्तर को सुधारती है, हड्डियों को स्वस्थ बनाती है और ब्लड प्रैशर को कम करती है और कब्ज से राहत देती है।

हरी फूलगोभी (ब्रोकली) : यह फोलेट, आयरन, फासफोरस, जिंक, पोटाशियम तथा विटामिन ए का स्वास्थ्यवद्र्धक स्त्रोत है। यह एक पोषक सब्जी है जिसे कच्चे या पकाए हुए दोनों रूपों में खाया जा सकता है। इसमें सल्फराफेन नामक यौगिक मौजूद होता है जो ओस्टियो आर्थराइटिस से लडऩे में सहायक होता है। ब्रोकली हृदय को स्वस्थ रखती है और बुरे कोलैस्ट्रोल को कम करती है।

सलाद : इसमें चाहे कैरोलीज कम होती हैं परन्तु फाइबर तथा सैल्यूलोज उच्च मात्रा में होता है। यह पाचन क्रिया के लिए बहुत बढिय़ा रहता है। सलाद में मौजूद मिनरल्स आपके शरीर में से विषैले तत्वों को बाहर निकालते हैं और आपके एसिड तथा एल्केलाइन में संतुलन बनाए रखते हैं। इससे आप अधिक ऊर्जावान रहते हैं और आपका फोकस बेहतर बनता है।

पत्ता गोभी : कई अध्ययनों से यह बात सिद्ध हुई है कि इस सब्जी में कैंसर से लडऩे वाले ढेर सारे यौगिक होते हैं। इसमें कैलोरीज भी कम होती हैं और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को ताकतवर बनाता है और रोगों से बेहतर ढंग से लडऩे में आपकी सहायता करता है।

सरसों : सर्वाधिक स्वास्थ्यवद्र्धक सब्जियों में से एक सरसों में विटामिन ए तथा के, कैरोटीन्स और फ्लेवनॉयड एंटीऑक्सीडैंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। इसमें मौजूद फाइबर कोलैस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रण में रखता है और कब्ज से आपका बचाव करता है। इसके अन्य लाभों में आर्थराइटिस, ओस्टियोपोरोसिस तथा एनीमिया से बचाव भी शामिल हैं।

Related News