27 MAYWEDNESDAY2020 3:42:27 PM
Nari

ग्रीन टी से ज्यादा फायदेमंद है Macha Chai, जानिए इसके फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Apr, 2020 01:06 PM
ग्रीन टी से ज्यादा फायदेमंद है Macha Chai, जानिए इसके फायदे

सुबह की शुरुआत ज्यादातर लोग चाय के साथ करते हैं। मगर आप दूध, ग्रीन या ब्लैक टी की बजाए माचा टी को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। माचा चाय रामबाण औषधी से कम नहीं है क्योंकि यह कई तरह के मिनरल्स से भरपूर, विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं।

कैसे बनाएं माचा चाय

इस चाय को बनाने के लिए एक कप गर्म पानी में 2 टी-बैग्स डालें, उसमें 1 टीस्पून माचा चाय पाऊडर, 1 टीस्पून दालचीनी पाऊडर और 2 रेशे केसर के डालें। सभी चीजों को मिक्स करके शहद डालने के बाद चाय का मजा लें।

PunjabKesari

चलिए आपको बताते हैं माचा चाय के फायदे...

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर

माचा चाय में पॉवरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को फ्री रैडिकल्स से बचाने का काम करते हैं। इस तरह के क्रॉनिक डिसीज का रिस्क कम हो जाता है। एक्सपर्ट के अनुसार, माचा चाय ग्रीन टी की तुलना में 137 प्रतिशत फायदेमंद होती है। एक अन्य अध्ययन की तुलना में माचा चाय के सेवन से एंटीऑक्सीडेंट्स की एक्टीविटी भी बूस्ट होती है।

लिवर की रक्षा

लिवर की रक्षा करने के लिए भी इस चाय को लाभकारी माना जाता है। एक प्रयोग में डायबिटिक चूहों को 16 सप्ताह तक माचा दिया गया। इनमें लिवर और किडनी के रोगों का खतरा कम करने में मदद मिली। माचा चाय के सेवन से नॉन अल्कोहोलिक फैटी लिवर संबंधी डिसीज की आंशका को कम किया जा सकता है।

PunjabKesari

दिमाग रहेगा तेज

माचा में पाए जाने वाले कंपाऊंड ब्रेन फंक्शन को बूस्ट करने का काम करते हैं। रिसर्च के अनुसार, इस चाय के सेवन से एकाग्रता, मैमोरी पावर को भी बूस्ट किया जा सकता है। एक अन्य अध्ययन से सामने आया है कि वृद्ध व्यक्तियों को दो महीने तक नियमित 2 ग्राम टी पाउडर दिया जाए तो ब्रेन फंक्शन को इम्प्रूव करने में मदद मिलेगी। इतना ही नहीं, माचा में पाया जाने वाला कंपाऊंड तनाव को दूर करने में असरदार होता है।

कैंसररोधी गुण

माचा टी के सेवन से कैंसर जैसे रोगों की आंशका को भी कम किया जा सकता है। इसकी एंटी-कैंसर प्रापर्टीज स्किन, लंग और लिवर कैंसर की आशंका को कम करती है। एक अन्य प्रयोगशाला के अध्ययन में भी सामने आया है कि माचा चाय कैंसर सैल्स की ग्रोथ को रोकती है।

PunjabKesari

दिल भी रहेगा स्वस्थ

इस चाय के सेवन से दिल के रोगों की आशंका को कम किया जा सकता है। यह बुरे कोलेस्ट्रॉल के साथ ही ट्राइग्लिसराइड के स्तर को भी कम करने का काम करती है। माचा चाय के सेवन से हार्ट डिजीज और स्ट्रोक की आंशका से बचा जा सकता है।

माचा चाय के अन्य फायदे

-माचा चाय आपको मानसिक परेशानियों से दूर रखती है।
-कैंसर और मोटापे जैसी समस्या आपके आसपास नहीं आने देती।
-इस चाय को पीने से एसिडिटी कि समस्या नहीं होती।
-आप इस चाय का सेवन दिन में 2 बार भी कर सकते हैं।
-गर्मियों में इससे कोल्ड-टी भी तैयार की जा सकती है।

PunjabKesari

Related News