21 OCTMONDAY2019 5:23:26 AM
Nari

Ice Tea पीने के है ढेरों फायदे लेकिन ये लोग रखें परहेज

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 11 Jun, 2019 01:40 PM
Ice Tea पीने के है ढेरों फायदे लेकिन ये लोग रखें परहेज

चाय के शौकीन इसे हर मौसम में बिना पसंद करते है, अगर वह चाय न पीएं तो उन्हें लगता है कि उन्होंने अपना कोई सबसे जरुरी काम छोड़ दिया हैं। कुछ तो चाय पीएं बिना अपने काम की शुरुआत ही नहीं करते लेकिन बढ़ती गर्मी में लोग गर्म चाय के साथ-साथ ठंडी चीज का ऑप्शन ढूंढते है इसके लिए आइस टी सबसे अच्छा ऑप्शन हैं लेकिन एक रिसर्च में सामने आया कि आइस टी के जीतने फायदे है उतने नुकसान भी हैं। 

 

आइस टी पीने का तरीका 

अगर आप आइस टी लेना भी चाहते है तो कोशिश करें की बिना शुगर के ही टी लें, इसके साथ ही दिन में एक या सप्ताह में कुछ कप ही आईस टी पीएं। इससे आपको फायदा होगा न कि किसी तरह का नुकसान। अगर आप आइस टी पीना चाहते है तो इसे बिना शुगर पीएं क्योंकि इससे  आपको काफी फायदे मिलेंगे। 

PunjabKesari

बिना शुगर आइस टी के फायदे 

स्किन प्राब्लम को दूर करता हैं। 
ब्लड प्रेशर लो करने में हेल्प करता हैं। 
कैवेटिज से लड़ कर दातों को मजबूत करती हैं। 
हार्ट अटैक रिस्क को कम करता हैं।
बॉडी को हाइड्रेट रखती है। 
मेटाबॉलिज्म को मजबूत करती हैं। 
कैंसर के खतरे को कम करती हैं। 
वजन को कम करती हैं। 

PunjabKesari

ज्यादा आइस टी पीने के नुकसान
किडनी स्टोन

रिसर्च में अनुसार, ज्यादा आइस टी पीने से किडनी की समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं, क्योंकि ब्लैक टी में एक कैमिकल होता है जो कि किडनी स्टोन व किडनी फेल्योर का कारण बनता है। 

शुगर की समस्या

जब हम आइस टी में शुगर सोडा मिक्स करके पीते है तो वह चाय मीठी हो जाती है, जिससे हमारे शरीर में शुगर की मात्रा काफी बढ़ जाती हैं। अगर हम बिना शुगर के चाय लेते है तो इससे डायबिटीज पेशेंज की शुगर बढ़ने का खतरा भी कम रहता हैं।

अधिक होती है कैलोरी

हमें लगता है कि जिस तरह से ग्रीन टी लेने से हमारी कैलोरी कम होती है, हमारा पाचन तंत्र ठीक रहता है, आइस टी भी उसी तरह काम करती है जोकि गलत है। यह वजन कम करने के बजाएं कई बार हमारा वजन बढ़ा देती है क्योंकि इसमें शुगर होने के कारण काफी कैलोरी होती है, जिससे हमारा वजन तेजी से बढ़ने लगता हैं।

कार्डियोवस्कुलर डिजीज़

ज्‍यादा मात्रा में आइस टी पीने से शरीर में कैफीन का सेवन अधिक हो जाता हैं। इससे कार्डियोवस्कुलर सिस्टम पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है, जिससे ब्लड प्रेशर हाई हो जाता हैं। ऐसे में ब्लैक टी पीना ओर नुकसानदायक होता हैं।


 

Related News