26 APRFRIDAY2024 9:02:52 AM
Nari

दीपिका के 'हॉट फिगर' का राज है यह योगासन, Belly Fat के लिए बेस्ट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Dec, 2018 01:44 PM
दीपिका के 'हॉट फिगर' का राज है यह योगासन, Belly Fat के लिए बेस्ट

बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण सबसे फिट और स्लिम हीरोइनों में से एक हैं। दीपिका की फिगर को बॉलीवुड में 'हॉटेस्ट फिगर' माना जाता है और वह अपने फिटनेस टिप्स भी शेयर करने से नहीं चूकतीं। फिट रहने के लिए दीपिका हेल्दी डाइट तो लेती हैं लेकिन इसके साथ ही वह शीर्षासन भी करती हैं, जिसकी तस्वीर भी उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकांउट पर शेयर की थी।

 

दीपिका को डिप्रेशन से बाहर लाया था शीर्षासन

इसमें कोई शक नहीं है कि दीपिका की फिटनेस और उनके ग्लोइंग चेहरे में शीर्षासन का बड़ा हाथ है लेकिन शीर्षासन उन्हें डिप्रेशन से भी दूर रखता है। दरअसल, दीपिका डिप्रेशन से जूझ चुकी हैं। उनका कहना है कि डिप्रेशन से निकलने के लिए उन्होने अच्छी डाइट के साथ योग व एक्सरसाइज का भी सहारा लिया। दीपिका को योगा बहुत पसंद है और वह रोजाना इसे जरूर करती हैं, जिसमें से शीर्षासन भी एक है। इसके अलावा दीपिका डेली वर्कआउट प्लान में स्ट्रेचिंग, हैंड फ्री, साइकलिंग, जॉगिंग, बैडमिंटन और स्कूबा डाइविंग भी शामिल है।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

upside down,inside out!!!🤪

A post shared by Deepika Padukone (@deepikapadukone) on Jul 11, 2018 at 4:04am PDT

शीर्षासन करने का तरीका

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप मैट के आगे बैठ जाए। अब आप अपने उंगुलियों को इन्टर्लाक करके सिर को उस पर रखें। फिर पैरों को धीरे-धीरे ऊपर करके उंगुलियों को इन्टर्लाक करें और शरीर का पूरा भार सिर पर डालें। 1-2 मिनट तक इस स्थिति में कुछ देर रहने के बाद सामान्य हो जाएं। शुरूआत में आप इस आसन को दीवार के साथ लगकर करें तो बेहतर होगा।

PunjabKesari, Sirsasana, Fitness tips Image

रोजाना शीर्षासन करने के सेहत से जुड़े फायदे

वजन को करता है कंट्रोल

शीर्षासन करने से मेटाबोलिज्म नियंत्रित रहता है। साथ ही इस आसन से शरीर की सारी मसल्स सक्रिय रहती है, जिससे पूरे शरीर का फैट कम होता है। जो लोग पेट, हिप्स और जांघों की चर्बी कम करना चाहते हैं उनके लिए यह आसन बिल्कुल सही है।

PunjabKesari, Deepika Padukone, Sirsasana, Fitness tips Image

तनाव दूर करें

दीपिका का कहना है कि शीर्षासन उन्हें तनावमुक्त रखने में मदद करता है। दरअसल, इस आसन को करने से तनाव पैदा करने वाले हार्मोन्स का प्रोडक्शन बंद हो जाता है इसलिए इसे स्ट्रेस रिलीफ भी कहा जाता है।

 

दिल की बीमारियों से बचाव

एक शोध के मुताबिक, शीर्षासन करने से दिल की बीमारियों की संभावना 90 प्रतिशत तक कम हो जाती है। दरअसल, दिल की तमाम बीमारियों का कारण ब्लड प्रैशर की अनियमितता है और शीर्षासन से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है इसलिए इससे दिल के रोगों में भी बचाव रहता है।

 

पेट की समस्याएं रहेंगी दूर

इसे करने से पाचन तंत्र सुधरता है और आपको पेट संबंधी बीमारियों से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा इसके नियमित अभ्यास से शरीर को मजबूती मिलती हैं और शरीर हष्ट-पुष्ट बनता हैं। शीर्षासन करते समय आप के शरीर के सभी अंगों को गुरुत्वाकर्षण के विरुद्ध बैलेंस बनाना पड़ता है। इससे इन पर भार पड़ता है और ये सभी अंग मजबूत बनते हैं। ऐसे में आपकी पेट से जुड़ी हर प्रॉब्लम दूर हो जाती है।

PunjabKesari, Sirsasana, Fitness tips Image

स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए

शीर्षासन का अभ्यास करने से स्मरण शक्ति बढ़ाने में भी मदद मिलती है, जिससे आप अल्जाइमर, अवसाद और मानसिक बीमारियों से बचे रहते हैं।

 

मजबूत इम्यून सिस्टम

रोजाना यह योग करने से कोर सिस्टम मजबूत होता है, जिससे मसल्स व मांसपेशियों को लचीलापन मिलता है और वह भी स्ट्रांग होती है। इतना ही नही, इस आसन को रोज करने से छोटे-मोटे घाव लगने की संभावना भी कम हो जाती है।

 

मसल्स को करे मजबूत

नियमित रूप से शीर्षासन करने से कोर सिस्टम मजबूत होता है, जिससे मसल्स के साथ इम्यून सिस्टम भी ठीक रहता है। इतना ही नही, इस आसन को रोज करने से छोटे-मोटे घाव लगने की संभावना भी कम हो जाती है।

PunjabKesari, Sirsasana, Fitness tips Image

ब्यूटी से जुड़े फायदे

एंटी-एजिंग प्रॉपर्टी

किसी इवेंट या पार्टी में दीपिका का चेहरा हमेशा ही ग्लो करता है। वहीं अपनी शादी में भी दीपिका के चेहरे पर एक अलग ग्लो दिखाई दिया था, जिसका कारण है शीर्षासन। दरअसल, इससे बॉडी ग्रेविटी के ओपोजिट डायरेक्शन में होती है, जिससे त्वचा में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है। इससे चेहरा न सिर्फ ग्लो करता है बल्कि एंटी-एजिंग की समस्याएं भी दूर रहती हैं।

 

त्वचा में लाए निखार

इसके अभ्यास से चेहरे वाले हिस्से में खून का बहाव अच्छा होता है और शरीर के पूरे अग्र भाग में पोषक तत्व सही रूप में पहुंच पाते हैं, जिससे त्वचा मुलायम, खूबसूरत और ग्लोइंग हो जाती है।

 

झड़ते बालों की समस्या होगी दूर

पोषण की कमी और हार्मोन्स में असामान्य होने के कारण बाल झड़ने लगते हैं लेकिन शीर्षासन दिमाग की नसों में ब्लड सर्कुलेशन ठीक करके हार्मोन्स का असंतुलन धीरे-धीरे ठीक करता है, जिससे आपकी झड़ते बालों की समस्या दूर हो जाती है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News