26 APRFRIDAY2024 6:24:55 AM
Nari

8 कॉमन गलतियां जो स्किन को समय से पहले दिखाती है बूढ़ा

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 31 May, 2019 01:02 PM
8 कॉमन गलतियां जो स्किन को समय से पहले दिखाती है बूढ़ा

हर लड़की खूबसूरत व जवां दिखना चाहती है जिसके लिए वो महंगे से महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स व ट्रीटमेंट का सहारा भी लेती है, बावजूद इसके स्किन बूढ़ी व डैमेज्ड नजर आती है। क्या आपके साथ भी ऐसा होता है? बता दें कि डेली रूटीन में आप कई ऐसी कॉमन मिसटेक्स कर देती है जिनका असर स्किन पर पड़ता है जिससे स्किन उम्र से पहले बूढ़ी नजर आने लगती हैं। अपनी इन गलत आदतों में सुधार लाकर आप अपनी स्किन हमेशा जवां बनाए रख सकती है। चलिए आज हम आपकी उन्हीं गलत आदतों के बारे में बताते हैं जो समय से पहले बूढ़ा दिखा सकती हैं। 

 

मेकअप रिमूव न करना 

दिनभर की थकान के बाद शरीर रेस्ट चाहता है लेकिन स्किन इसके लिए तैयार नहीं होती क्योंकि अक्सर लड़किया रात को बिना मेकअप रिमूव किए सो जाती है, जोकि सबसे बड़ी गलती है। दिनभर चेहरे पर गंदी जमा होती रहती है, अगर रात को चेहरा साफ न किया जाए तो यह स्किन को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए रात को सोने से पहले मेकअप रिमूवर की मदद से चेहरा साफ करें। फिर कोई नाइट क्रीम लगाकर सोएं। 

PunjabKesari

सनस्क्रीन लोशन भूल जाना 

ज्यादातर लोग गर्मियों में या जब वे समुद्र पर जा रहे होते हैं, तो सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन हर मौसम में यूवी किरणें आपकी त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए जब भी बाहर निकले तो SPF 30 वाला सनस्क्रीन लोशन लगाएं। ध्यान रहें कि बाहर निकलने से आधा घंटा पहले लोशन लगाएं और हर 2 घंटे बाद इसका इस्तेमाल करते रहे। 

 

पर्याप्त पानी न पीना 

स्किन सेल्स को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है, खासतौर पर गर्मियों में स्किन को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। यदि आप ग्लोइंग व गोरी स्किन चाहती हैं तो दिन में 8-10 गिलास पानी पीएं, इससे आपकी बॉडी से विषैले टॉक्सिंस निकलेंगे और स्किन हाइड्रेट रहेगी। आप चाहे तो अपनी स्किन टाइप के हिसाब से हाइड्रेटिंग मॉइश्चराइजर इस्तेमाल कर सकती हैं। 

PunjabKesari

स्किन एक्सफोलिएट न करना 

यदि आप अपनी स्किन के ऊपरी डल और डेड स्किन सेल्स को हटाना चाहती है तो सही तरीके से अपने चेहरे को स्क्रबिंग करें। मगर ध्यान रखें कि बार-बार स्क्रबिंग का इस्तेमाल आपकी स्किन से नमी को सोख सकता है जिससे आपकी स्किन रूखी व डल नजर आती है। आप चाहे तो स्क्रबिंग के बजाएं, अपनी रूखी त्वचा को हाइट्रेशन की मदद से स्मूद रख सकती हैं। 

 

शुगर का अधिक इस्तेमाल 

एक स्टडी के अनुसार, बहुत अधिक शुगर और कार्ब्स लेने से स्किन उम्र से पहले बूढ़ी नजर आने लगती हैं, इसलिए जितना हो सके, उतना कम चीनी का सेवन करें। अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां शामिल करें, क्योंकि यह उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों को रोक सकते है और डैमेज स्किन को रिपेयर कर सकते है। 

 

देर से सोने की आदत

रात को देर से सोना, मोबाइल चलाना या टीवी देखना ना सिर्फ आपकी रुटीन खराब करता है बल्कि यह आदत आपको बूढ़ा भी जल्दी बना सकती है। देर रात तक जागने से चेहरे पर झुर्रियां नजर आती है, आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स व याद्दाश्त संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं।

PunjabKesari

सिगरेट का सेवन

महिलाओं की स्किन सेंसटिंव होती हैं, जिसपर सिगरेट का असर जल्दी दिखता है। सिगरेट पीने से एंटी-एजिंग जैसी समस्याएं(झुर्रियां, डार्क सर्कल्स, होंठों का कालापन) अन्य आदि नजर आने लगती हैं। सिगरेट पीने से ब्लड सर्कुलेशन धीमा और ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है जिसके कारण ये सब प्रॉब्लम नजर आती है। 

 

एक्‍सरसाइज न करना 

अपनी डाइट और स्किन केयर रुटीन के साथ-साथ अपनी बॉडी एक्टिविटी पर भी ध्यान दें। स्किन को बूढ़ापे की निशानियों से बचाना चाहते है तो नियमित रूप से कम से कम 30 मिनट की एक्‍सरसाइज जरूर करें, इससे न केवल आपकी बॉडी फिट रहेगी बल्कि एंटी-एजिंग की प्रॉबल्म भी दूर होगी। 


 

Related News