02 DECWEDNESDAY2020 6:31:14 AM
Nari

Wow! 5 साल की बच्ची ने बना डाला रिकॉर्ड, 4 मिनट में फर्राटे से बोल देती है 195 देशों के नाम

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 19 Nov, 2020 02:40 PM
Wow! 5 साल की बच्ची ने बना डाला रिकॉर्ड, 4 मिनट में फर्राटे से बोल देती है 195 देशों के नाम

आज के जमाने में बच्चे हर किसी को पीछे छोड़ देते हैं खासकर जब बात आती है टेक्नोलॉजी की तो वो बड़ों को भी पीछे छोड़ देते हैं। आजकल का दौर मोबाइल और इंटरनेट का है लेकिन कईं बार इन सब में माता-पिता भी पीछे रह जाते हैं और बच्चे आगे निकल जाते हैं। हालांकि बहुत से माता-पिता को लगता है कि मोबाइल कहीं न कहीं बच्चों को बिगाड़ता है लेकिन आज हम आपको एक ऐसी लड़की के बारे में बताते हैं जिसने मोबाइल का इस्तेमाल किया और वर्ल्ड रिकॉर्ड ही बना डाला। 

PunjabKesari

अब आप सोच रहे होगें कि आखिर मोबाइल के इस्तेमाल से कोई कैसे रिकॉर्ड बना सकता है तो चलिए आपको बताते हैं। दरअसल हम जिस बच्ची की बात कर रहे हैं वह 5 साल की है और इस बच्ची ने मोबाइल से देश और राजधानी के नाम याद किए और अपने नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड कर लिया। दुबई में रहने वाली भारतीय मूल की 5 साल प्राणवी गुप्ता की इस सफलता की आज हर तरफ तारीफ हो रही है।

4 मिनट में फर्राटे से बोल देती है 195 देशों के नाम 

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस बच्ची ने मोबाइल से ही सीखकर देश और राजधानी के नाम याद किए और वह मात्र 4 मिनट 23 सेकंड में 195 देशो के नाम फर्राटे से बोल देती है। 

एशिया बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में दर्ज हुआ नाम 

आपको बता दें कि प्राणवी का नाम इंडिया और एशिया बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में दर्ज हो गया है। खबरों की मानें तो प्राणवी  4 मिनट 23 सेकंड्स में कुल 195 देशों के नाम फटाफट बोल देती है। देशों के नाम तो प्राणवी के जुबां पर ही टिके हैं।  इसके साथ-साथ वह इनकी राजधानी के नाम भी बोल देती है और अब प्राणवी का नाम गिनीज बुक ऑफ़ रिकार्ड्स के लिए भेजा गया है। 

पहले लगते थे 45 मिनट 

PunjabKesari

प्राणवी के पिता की मानें तो शुरू शुरू में बेटी को इन नामों को बोलने में 45 मिनट लगते थे लेकिन इसके बाद लगातार प्रैक्टिस की और फिर धीरे-धीरे यह 11 मिनट हुए इसके बाद बच्ची मात्र 4 मिनट में ही सारे नाम बोल देती है। प्राणवी को ज्यादातर देशों के नाम याद हैं वह पहले देशों के नाम लेती हैं और फिर उसके बाद वह राजधानी के नाम लेती है। 

टीवी देखने से हुआ शौक 

प्राणवी की मां की मानें तो उसे इस का शौक प्राणवी को टीवी देखने के बाद हुआ जब उसने एक बार टीवी पर 8 साल की बच्ची को अमेरिका राज्य और उसकी राजधानी के नाम लेते देखा था। इसके बाद से उसके भी मन में ख्याल आया कि वह भी देशों के नाम याद करे और अब प्राणवी को देश दुनिया में हर कोई जानता है। 

Related News