17 SEPTUESDAY2019 2:09:20 AM
Nari

Lips Care: मुलायम व खूबसूरत होंठों के लिए काम आएंगे देसी नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Aug, 2019 10:15 AM
Lips Care: मुलायम व खूबसूरत होंठों के लिए काम आएंगे देसी नुस्खे

खूबसूरत होंठ महिलाओं के चेहरे की सुंदरता को और भी बढ़ा देते हैं लेकिन कुछ महिलाओं के होंठ बार-बार ड्राई हो जाते हैं। चेहरे के साथ-साथ होंठों को भी खास केयर की जरूरत होती है। शरीर के बाकी हिस्सों की त्वचा की तरह होंठों में पोर्स यानी रोमछिद्र नहीं होते हैं इसलिए इन्हें सही पोषण और हाईड्रेशन की जरूरत पड़ती है। अगर आप इनकी सही देखभाल नहीं करेंगे तो ये काले व फटने लगेंगे। 

 

चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं, जिससे आप होंठों की सही देखभाल कर सकती हैं।

होममेड लिप बाम

1 टेबलस्पून पेट्रोलियम जैली, 5-6 बूंदें नारियल तेल और 2-3 बूंदें रोज एसेंशियल ऑयल को अच्छी तरह मिक्स करके छोटे कंटेनर में डालें। मिश्रण को कुछ समय के लिए सेट होने दें और फिर इसे यूज करें। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से होंठ मुलायम व गुलाबी होंगे।

PunjabKesari

बटर और शहद

रात को सोने से पहले बटर और शहद मिक्स करके होंठों की मसाज करें और सुबह धो लें। ऐसा कम से कम 1 हफ्ते तक करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

बादाम तेल

अगर आप काले होंठों से परेशान है तो बादाम व नारियल तेल मिक्स करके मसाज करें। सोने से पहले इन दोनों को समान मात्रा में मिलाकर लगाएं और सुबह धो लें।

मलाई

कई बार होंठों के किनारे रूखे होकर फट जाते हैं। इसके लिए आप दिन में दो से तीन बार इस हिस्से में दूध की मलाई लगाएं। इसके अलावा, आप बर्फ से सिंकाई करके भी इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

PunjabKesari

नींबू का रस

2 पीसे हुए बादाम, 2-3 बूंदें नींबू का रस, 1 टीस्पून टमाटर का रस और 1 टीस्पून मलाई मिलाकर होंठों पर स्क्रब करें। 10-15 मिनट बाद इसे ताजे पानी से धो लें। इससे होंठों की डेड स्किन निकल जाएगी और आप कई समस्याओं से बचे रहेंगे।

गुलाब की पंखुड़ियां

3-4 गुलाब की पंखुड़ियों को रातभर 2 टेबलस्पून दूध में भिगोकर रखें और सुबह इसका पेस्ट बना लें। फिर 5 मिनट तक इससे होंठों पर स्क्रब करें। रोजाना ऐसा करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

खान-पान का रखें ख्याल 

मौसम कोई-सा भी हो होंठों पर उसका असर नजर नहीं आना चाहिए। होंठ में नमी बनी रहे इसके लिए जरूरी है कि शरीर में विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स की कमी न हो। अपने रोज के खाने में हरी सब्जी, दूध, ताजे फल लें।

खूब पानी पीते रहें 

होंठों की नमी का सीधा संबंध शरीर में पानी की मात्रा से भी होता है। इसलिए दिन में कम से कम 1 गिलास गुनगुना पानी जरूर पीएं। साथ ही दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास भी जरूर पीएं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News